भारत-चीन सीमा विवाद पर पुतिन का बड़ा बयान, मोदी-शी के सामने तीसरे की जरूरत नहीं

0
209
Vladimir Putin and modi

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर जारी टकराव के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग काफी समझदार नेता हैं और उम्मीद है कि दोनों नेता सीमा विवाद को जल्द सुलाझा भी लेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच जारी टकराव में किसी तीसरी ताकत को हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी और शी जिनपिंग इसका हल निकालने में सखम हैं।

रूसी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताते हुए कहा कि दोनों नेता जल्द ही किसी सार्थक नतीजे पर पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं दोनों नेताओं के स्वभाव से परिचित हूं। दोनों एक-दूसरे का सम्मान भी करते हैं। एक न्यूज एजेंसी को वर्चुअल दिए इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भरत-चीन के बीच कुछ मुद्दे हैं, जिनकी जानकारी मुझे है। पड़ोसी देशों के साथ ऐसी स्थिति अक्सर बन जाती है। लेकिन इसमें तीसरी ताकत की मध्यस्थता की कोई जरूरत नहीं है, दोनों नेता इसका समाधान निकालने में सक्षम हैं।

इसे भी पढ़ें: ट्विटर पर भारत सख्त, दिया अन्तिम मौका

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय है आया है जब दोनों देशों के बीच टकरावा की स्थिति बने एक वर्ष से ज्यादा का समय बीज चुका है। बीते वर्ष जून माह में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे। इस दौरान हुए खूनी संघर्ष में दोनों तरफ से कई सैनिकों की मौत हो गई थी, तो कई घायल भी हुए थे। इसके बाद से कई दोनों देशों के बीच कई स्तर की वाता भी हो चुकी है। लेकिन लद्दाख सीमा में स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी दोनों साथ चल सकती हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here