नयी दिल्ली। आईसीसी द्वारा जारी टी—20 की बल्लेबाजी रैंकिंग में बुधवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान के फायदे से चौथे स्थान पर जबकि उप कप्तान रोहित शर्मा तीन पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं विकेट कीपर रिषभ पंत 415 रेटिंग के साथ 66वें स्थान से खिसककर 407 रेटिंग के साथ 69वें स्थान पर आ गये। गेंदबाजों की रैकिंग में भुवनेश्वर और हार्दिक पंड्या को फायदा हुआ। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी गेंदबाजी रैंकिंग में 21 पायदान के फायदे से 24वें जबकि हार्दिक पंड्या 47 पायदान ऊपर 78वें स्थान पर हैं। वहीं भारत 270 रेटिंग और 11613 अंकों के साथ्र दूसरे व इंग्लैण्ड 272 रेटिंग व 8166 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टी—20 श्रृंखला जीत के लिए अंतिम मैच में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए 52 गेंद में नाबाद 80 रन बनाये और रोहित के साथ 94 रन की भागीदारी निभायी थी। वह लोकेश राहुल से एक स्थान आगे भारत के शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी बन गये हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार रोहित उस मैच में 34 गेंद में 64 रन की बदौलत साप्ताहिक अपडेट में तीन पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गये। यह अपडेट अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की श्रृंखला और भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के अंतिम दो मैचों के बाद हुआ है।

सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अच्छी प्रगति की है। श्रृंखला के दूसरे टी—20 के दौरान पदार्पण करने वाले सूर्यकुमार यादव को कोई अंक नहीं मिला था क्योंकि उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। लेकिन अंतिम दो मैचों में 57 और 32 रन के स्कोर के बाद वह 66वें स्थान पर जबकि पंत 11 पायदान ऊपर चढ़कर 69वें नंबर पर पहुंच गये। जबकि भारतीय बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर भी पांच पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें स्थान पर पहुंच गये।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी गेंदबाजी रैंकिंग में 21 पायदान के फायदे से 24वें जबकि हार्दिक पंड्या 47 पायदान ऊपर 78वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने अंतिम मैच में 68 रन की पारी की बदौलत रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कब्जाया हुआ है जबकि जोस बटलर एक पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गये।

गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद, तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को भी फायदा मिला है। वनडे रैंकिंग में जॉनी बेयरस्टो मंगलवार को पुणे में भारत के खिलाफ श्रृंखला के शुरूआती मैच में 94 रन की पारी खेलने से चार स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये।

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को 98 रन की मैच विजयी पारी से दो पायदान का लाभ मिला जिससे वह 15वें जबकि भुवनेश्वर पांच पायदान के फायदे से ताजा वनडे अपडेट में शीर्ष 20 रैंकिंग में पहुंच गये हैं।

Spread the news