बिना बीमारियों के जीना चाहते हैं लंबी उम्र, तो न करें ओवर ईटिंग

0
71

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जबकि सबकी लाइफस्टाइल (Lifestyle ) बिलकुल अलग हो गयी है। अब न किसी के खाने का टाइम फिक्स है और न किसी के सोने का। इसका हमारी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आज के दौर में खान पान में हो रही लापरवाही का ही नतीजा है कि लोग बीमार रहने लगे हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि कम उम्र में ही कई भयानक बीमारियां इंसान को घेर लेती हैं। आज के दौर में बहुत से लोग वजन बढने से भी परेशान हैं। इसकी मुख्य वजह है घंटों एक ही जगह पर बैठ कर काम करना। वही कई बार ऐसा भी होता है कि लोग मूवी या फेवरेट सीरियल देखते समय जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं।

अगर अक्सर ऐसा होने लगता है तो इसका भी हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ओवरईटिंग (Over Eating) मोटापा बढ़ाने के साथ कई गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। खाना सेहत के लिए जरूरी होता है। यह हमें उर्जावान बनाता है। हमारे शरीर को विकसित करने में मदद करता है, लेकिन भूख से अधिक खाना नहीं खाना चहिये, नहीं तो यह फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगता है।

जब आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं, तो भोजन को पचाने के लिए शरीर को अधिक कार्य करना पड़ता है. जिससे वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है। साथ ही यह कई बीमारियों की भी वजह बन सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here