Happy Birthday Virat Kohli: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के मुकाबले के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) रविवार को कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ मैंदान में उतरेंगे। 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में पहली बार आपने-सामने आ रही है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) का 5 नवंबर को जन्मदिन भी है। ऐसे में दर्शकों में विराट कोहली से साउथ अफ्रीका पर विराट जीत का गिफ्ट मिलने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अपने जन्मदिन के मौके पर विराट कोहली (Virat Kohli) इससे पहले ऐसा कर चुके हैं। यानि विरोट कोहली अपने जन्मदिन के मौके पर दो मैच खेल चुके हैं, जिसमें टीम इंडिया का निराश नहीं होना पड़ा है।

विराट कोहली के कॅरियर का आज ऐसा तीसरी बार होगा, जब वो अपने जन्मदिन पर कोई मुकाबला खेलते दिखेंगे। हालांकि उन्होंने इससे पहले अपने जन्मदिन पर उन्होंने जिस तरह से टीम इंडिया को जीत दिलाई है, उससे यह माना जा रहा है विराट कोहली अपने बर्डडे पर मैंच खेलें और टीम इंडिया को मायूस होना पड़े, यह संभव नहीं है। विराट कोहली आज यानि 5 नवंबर को 35 साल के हो गए हैं। विराट भारतीय क्रिकेट टीम के वह ‘विराट खिलाड़ी’ जिन्होंने अपने कॅरियर के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की हैं। विराट को टीम इंडिया का किंग यूं ही नहीं कहा जाता है। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है, और जब भी मौका मिला है खुद को साबित भी किया है। विराट कोहली के विराट रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो उन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान बात नहीं है।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम ने भारतीय नारी के संस्कार को मिटाने का प्रयास किया

बता दें कि विराट कोहली का नाम विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने कॅरियर में अब तक 78 शतक लगाए हैं। मौजूदा समय में कोई भी खिलाड़ी उनके इस रिकॉर्ड के करीब नहीं है। गौरतलब है कि विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने अपने कॅरियर में 100 शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया है, जिसके करीब विराट पहुंच रहे है और इसी के साथ वह दूसरे नंबर पर हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग का नाम तीसरे नंबर पर हैं। पोंटिंग ने अपने कॅरियर में 71 शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने वनडे फॉर्मेट में अब तक 48 शतक लगाए हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 49 शतक लगाए हैं। एक शतक और लगाते ही विराट कोहली वनडे में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे।

इसे भी पढ़ें: ईश्वर का धन्यवाद

Spread the news