G-20 Summit Live Update: जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के आज आखिरी दिन सदस्य देशों के नेता रविवार सुबह सबसे पहले राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इसके बाद सभी नेता जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) भारत मंडपम लौटेंगे। यहां पहुंचने के बाद सभी नेता पौधारोपण भी करेंगे। पौधारोपण के बाद सम्मेलन का तीसरा सेशन शुरू होगा, जिसका नाम वन फ्यूचर है। यह सेशन लगभग 2 घंटे का होगा। जानकारी के मुताबिक इसके बाद सभी नेता नई दिल्ली घोषणापत्र को स्वीकार करेंगे, जिसकी मंजूरी शनिवार को ही दे दी गई थी।

रविवार की सुबह जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) में शामिल दुनिया के सभी नेता राजघाट पहुंच कर बापू को नमन किया। इसके साथ ही सभी ने एक साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। जी20 नेताओं की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह राजघाट पहुंच गए। वहीं राजघाट पर सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा पहुंचीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी मेहमानों को ‘अंगरखा’ पहनाकर उनका स्वागत किया। गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद जी20 नेता ‘लीडर्स लाउंज’ में ‘शांति दीवार’ पर हस्ताक्षर भी किया।

G-20 Summit

अक्षरधाम मंदिर पहुंचे सुनक (Rishi Sunak) को मिला गिफ्ट

ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर गए और यहां पूजा-अर्चना की। बता दें कि पीएम सुनक ने 8 सितंबर को भारत आने के बाद ही कह दिया था कि मौका मिलते ही वह मंदिर जरूर जाएंगे। पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविववार सुबह-सुबह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन किए। इस दौरान अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने ऋषि सुनक को पूरा अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको मंदिर का एक मॉडल भी गिफ्ट किया, जिससे उनको मंदिर की याद रहे।

इसे भी पढ़ें: जागरूकता से कम हो सकती है आत्महत्या की घटनाएं

इसे भी पढ़ें: भारत मंडपम में लगाने के लिए शिव नटराज की प्रतिमा को ही क्यों चुना?

Spread the news