बंगाल में दीदी, असम में बीजेपी की वापसी, केरल में लेफ्ट का राज, जानें राज्यों का हाल

0
346
Election Results

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए चुनाव की मतगणना पूरी हो गई है। नतीजे आन्य के बार राज्यों की स्थिति स्पष्ट हो गई है कि किस राज्य में किसकी सरकार बनने जा रही है। चुनाव नतीजों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में एक बार फिर ममता बनर्जी की वापसी हुई है और यहां टीएमसी की सरकार बनने जा रही है। वहीं असम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और यहां एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही है। इसी तरह तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन ने एआईएडीएमके गठबंधन को करारी शिकस्त दी है। जबकि केरल में सत्ता की कुर्सी एक बार फिर लेफ्ट के खाते में गई है। वहीं पुडेचेरी में एनडीए की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

पश्चिम बंगाल के नतीजे

जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में 292 विधानसभा सीटों के परिणाम आ चुके हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार टीएमसी ने 213 सीटें जीत ली हैं। वहीं बीजेपी को 77 सीटें हासिल हुई हैं। अन्य के खाते में 2 सीटें गई है। फिलहाल ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार से चुनाव हार गई हैं।

इसे भी पढ़ें: उखड़ रही सांसों पर हो रही राजनीति, हाईकोर्ट ने दिए तत्काल ध्यान देने के आदेश

तमिलनाडु का परिणाम

तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक 234 सीटों में डीएमके अकेले 156 सीटें जीत चुकी है। एआईएडीएमके को 78 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं अन्या का खाता तक नहीं खुला है।

असम में धमाल

असम में एक बार फिर से एनडीए की सरकार की वापसी हुई है। चुनाव आयोग के मुताबिक यहां 126 सीटों में 75 एनडीए,यूपीए को 50 व अन्य को 1 सीट मिली है।

केरल में लेफ्ट का परचम

इसी तरह केरल में हुए 140 विधानसभा सीटों का परिणाम आ चुका है. यहां लेफ्ट का जलवा इस बार भी बरकरार है। यहां सीपीएम ने 62 सीटें मिली हैं तो सीपीआई ने 17 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत हासिल करने में सफलता मिली है। वहीं इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 15 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है।

पुडुचेरी में एनडीए का जलवा

पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य में एआईएनआरसी को 10 सीटों पर सफलता मिली है तो वहीं बीजेपी ने 6 सीटें जीती हैं। इन दोनों दलों में चुनाव से पहले ही गठबंधन हो गया था। यहां कांग्रेस को 2 सीटें मिली है, ​जबकि 6 सीटें डीएमके को और 6 अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को सफलता मिली है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में इंटर स्टेट बस सेवाओं पर लगी रोक, जानें सीएम योगी ने क्यों दिया आदेश

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here