देश के कई राज्यों में भूकंप के झटके

0
271

नयी दिल्ली। देश के कई राज्यों में सोमवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए। ये झटके असम, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 रही। भूकंप का केंद्र सिक्कम-नेपाल बॉर्डर के पास रहा। रात 08:49 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

बिहार के सीमांचल के इलाके में सोमवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार अररिया, मुंगेर, सुपौल, मधेपुरा और कटिहार के कुछ भागों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अभी तक कहीं से भी जान माल के नुकसान की खबर नहीं आ मिली है।

भूकंप का केंद्र सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर बताया गया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। राजधानी पटना में भूकंप का आंशिक असर रहा है।
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि बिहार के सीमांचल के इलाके में इसकी तीव्रता थोड़ी ज्यादा महसूस हुई है।

जानकारी के अनुसार कोसी-सीमांचल और पूर्वी बिहार के कई जिलों में सोमवार रात 8.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। चंद सेकेंड के दरम्यान दो बार धरती डोली। कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल गए।

भागलपुर से सटे झारखंड के साहिबगंज जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुपौल, कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, मुंगेर, बांका, लखीसराय और भागलपुर में भूकंप के झटके आने की सूचना है। इसकी तीव्रता कितनी थी और केंद्र कहां था, इस विवरण का इंतजार किया जा रहा है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें