Chhatarpur: भारत सरकार के खेल एवं युवा मंत्रालय एवं ब्रह्माकुमारीज (BrahmaKumaris) के संयुक्त प्रयास से जी-20 की तर्ज पर y20 का कार्यक्रम बनाया गया, इसका उद्देश्य युवाओं को खेल तंदुरुस्ती एवं समरसता के प्रति जागरूक करना है। इसी लक्ष्य से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय विश्वनाथ कॉलोनी द्वारा युवाओं को प्रकृति के सानिध्य, धर्म, संस्कृति, संस्कार, शारीरिक व्यायाम एवं जीवन में खेलों का महत्व समझाने के लिए हनुमान टोरिया के दैवीय एवं प्राकृतिक वातावरण में ब्रह्माकुमारीज के युवा प्रभाग के अंतर्गत y20 का कार्यक्रम कॉलेज एवं स्कूल की छात्राओं के बीच चौपाल के रूप में आयोजित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में बीके कल्पना ने कहा कि जब बच्चा छोटा होता है और घुटनों के बल चलता है या फिर उठने बैठने का प्रयास करता है और वह गिरता है, तब कोई उसको उठाने के लिए जाता है, तो दूसरा कहता है उसे करने दो, क्योंकि ऐसा करने से उसकी मांसपेशियां तंदुरुस्त होंगी। क्या मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने की जरूरत बच्चे को ही होती है? क्या बड़ों को तंदुरुस्ती की जरूरत नहीं होती है? पहले जो खेल खेले जाते थे वो हमारे शारीरिक बल एवं हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाने वाले थे, लेकिन आज हम जो गेम खेलते हैं वह केवल मोबाइल की स्क्रीन तक ही सीमित हो गए। जो हमारे बौद्धिक स्तर को हमारी शारीरिक क्षमता को कम कर रहे हैं। इसीलिए आज की युवा पीढ़ी अपने को थका हुआ महसूस करती है।

Chhatarpur

मोबाइल से नजदीकी, परिवार में दूरियां बढ़ा रही है, इसीलिए अब जरूरत है जागृत होने की और अपनी क्षमता को पहचानने की। इस मौके पर सभी छात्राएं ब्रह्माकुमारीज परिसर से कदमताल मिलाते हुए पैदल हनुमान टोरिया पर पहुंची और युवा शक्ति का प्रतीक बजरंगबली के दर्शन किए, तत्पश्चात कार्यक्रम प्रारंभ हुआ, जिसमें सभी ने अनेक प्रकार के ज्ञानवर्धक खेल खेलें और अपने अनुभव भी साझा किये।

इसे भी पढ़ें: राजा भैया पर मारपीट, अवैध संबंध का आरोप, भानवी ने दाखिल किए जवाब

कार्यक्रम के पश्चात वहां पर बनी ओपन जिम में सभी ने एक्सरसाइज की उसके बाद सभी ने प्रकृति के सानिध्य में मैडिटेशन के साथ ओम ध्वनि की। कार्यक्रम के दौरान सभी में खासा उत्साह दिखाई दिया और आगे भी इन सब चीजों से जुड़े रहने के लिए प्रतिज्ञा की। बीके सुमन बहन के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इसे भी पढ़ें: धर्म और अर्धम के बीच की कड़ियों को जोड़ता ओएमजी 2 का ट्रेलर रिलीज

Spread the news