लखनऊ। यदि आप लखनऊ में हजरतगंज की सैर करने अपनी कार से जा रहे हैं तो आपको अब पार्किंग के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। मात्र तीस रुपये के चार्ज पर वैले पार्किंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पार्कमेट की ओर से यह सुविधा दी जा रही है। इसके लिए हजरतगंज चौराहे से मार्क्समैन के बीच छह काउंटर बनाए गए हैं, जहां आप अपनी कार सौंप सकते हैं, जिसे कर्मचारी मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ा कर देगा और वापसी में आपकी लोकेशन पर कार ले आएगा। इसके लिए तीस रुपये अतिरिक्त देने होंगे। पार्कमेट के एप से वैले का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्य सचिव की उपस्थिति में शुभारम्भ

नगर निगम द्वारा स्मार्ट रूप में उच्चीकृत की गयी हजरतगंज स्थित पार्किंग का शुभारम्भ मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा हजरतगंज पार्किंग स्थल पर आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया। नगर निगम लखनऊ द्वारा लखनऊ स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत वर्तमान में संचालित पार्किंग स्थलों को पुनः डिजाइन और उच्चीकृत करने के लिए अभिनव प्रयास किए जाने का निर्णय लिया गया था। इस कार्य के लिए संबंधित क्षेत्र में काम कर रहे स्टार्टअप्स को आमंत्रित किया गया था। तत्पश्चात यूपी आधारित स्टार्टअप में पार्कमेट को पार्किंग संबंधी विभिन्न समाधानो के प्रदर्शन किए जाने के पश्चात पार्किंग को अपग्रेड और समुचित प्रबंध किए जाने के लिए चयनित किया गया।

पार्किंग को किया गया अपग्रेड

हजरतगंज स्थित पार्किंग को फास्टैग सक्षम बनाया गया और स्मार्ट साल्यूशन्स द्वारा पार्किंग को अपग्रेड किया गया। साथ ही साथ हजरतगंज बाजार में स्मार्ट वैलेट की सेवा भी शुरू की गयी है। बेसमेंट पार्किंग को नया रूप दिया गया और 11 साल बाद फिर से खोला गया तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने की दृष्टि से पार्किंग को सीसीटीवी से लैस किया गया है।

पार्किंग की छत पर खुलेगा फूडकोर्ट

पार्किंग के ओपन एरिया (छत) के इस्तेमाल के लिए इनोवेटिव मॉडल तैयार करने के निर्देश अफसरों को दिए गए, जो यूजर फ्रेंडली और सिटीजन फ्रेंडली होंगे। खुले आकाश के नीचे लोग कैसे आनंद ले सकते हैं, इस पर चर्चा करते हुये लोगों की जरूरतों के साथ जोड़ते हुये एक अच्छा मॉडल तैयार किया जाएगा। ओपन एरिया में फूड कोर्ट खोला जा सकता है।

चार्जिंग की सुविधा भी

पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए खास व्यवस्था की गयी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग की भी व्यवस्था भी होगी। मुख्य सचिव ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है, व्हीकल की चार्जिंग बहुत बड़ी चुनौती थी, इसके लिए चार्जिंग की भी व्यवस्था भी उपलब्ध करायी गई है। नगर निगम द्वारा सभी 19 पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की व्यवस्था की गई है। इससे लोगों को पार्किंग के साथ-साथ चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।

कान्हा में मनाइए बर्थडे

लोगों को कान्हा गौशाला जाना चाहिए, वहां परिजनों व बच्चों का जन्मदिन मनाया जा सकता है। हरियाली, तालाब और गौवंश के बीच में इस काम को करने से संतुष्टि भी मिलेगी। पिकनिक के लिये जा सकते हैं और गाय के लिए दान कर सकते हैं और गोवंश के गोबर और मूत्र से बने उत्पाद भी खरीद सकते हैं। हजरतगंज में कुनाल गौ उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ होने से लोग यहां से भी उत्पाद खरीद सकेंगे और मोबाइल वैन के माध्यम से शहर में गौ उत्पाद की बिक्री की जायेगी।

Spread the news