तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम व सीएम योगी ने दी बधाई

0
233

देहरादून। भाजपा सांसद तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें मुख्यमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद तीरथ सिंह रावत को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। शपथ ग्रहण समारोह में सरकार के मंत्री समेत अनेक बड़े नेता उपस्थित रहे। उत्‍तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में रावत को सिर्फ एक साल का कार्यकाल मिलेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह समेत कई ​दिग्गज नेताओं ने उत्तराखण्ड के नवनियुक्त सीएम तीरथ सिंह रावत को बधाईयां दीं।

पीएम ने दी बधाई

Kabir to Tulsidas, PM Modi conjures legendary verses in speech to caution  about coronavirus in festive season - The Financial Express

शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीरथ सिंह रावत को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर तीरथ सिंह रावत को बधाइयां। उनके पास वृहद प्रशासनिक और सांगठनिक अनुभव है। मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में राज्य विकास की नयी ऊंचाइयों को छुएगा।

सबको साथ लेकर काम करेंगे—तीरथ सिंह

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने कहा था कि वह मिलजुल कर और सबको साथ लेकर काम करेंगे। यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने नयी जिम्मेदारी के लिए पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा गया है, वह उसका निर्वहन पूरी निष्ठा से करेंगे। इससे पहले विधायक दल का नेता चुने जाने के तीरथ सिंह रावत ने कहा था, ‘आप लोगों के आशीर्वाद से यहां तक पहुंचा हूं। मैं छोटे से गांव से आया हूं। कभी सोचा नहीं था कि मुख्यमंत्री बनूंगा। आज भी कह सकता हूं कि जो बड़ों ने दायित्व दिया वो मैंने निभाया। आज भी जो जिम्मेदारी दी गई है आपके सहयोग से उसे भी निभाऊंगा। प्रदेश की बेहतरी के लिए काम करूंगा, टीम भावना से आगे बढ़ेंगे। त्रिवेंद जी ने जो प्रदेश का विकास किया है पिछले 10 साल में ऐसा काम नहीं हुआ। हम उसे आगे बढ़ाएंगे।’

जल्‍द ही बाकी मंत्री भी लेंगे शपथ: रमन सिंह

छत्‍तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी बधाई देते हुए कहा कि तीरथ सिंह रावत को हमारी शुभकामनाएं हैं। एक साल का जो वक्त उन्हें मिला है उसका अच्छे से जनता के लिए इस्तेमाल करें। जल्द ही बाकी मंत्रियों का भी शपथ ग्रहण होगा। वहीं, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी नए सीएम को शुभकामनाएं दी हैं।

पौड़ी लोकसभा सीट से सांसद हैं रावत

तीरथ सिंह का जन्म 9 अप्रैल 1964 को पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। वर्तमान में वह पौड़ी लोकसभा सीट से ही सांसद हैं। इससे पहले साल 2012-2017 में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वह बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव भी हैं। उन्होंने श्रीनगर गढ़वाल के बिरला कॉलेज से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रैजुएट और पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आरएसएस के साथ बतौर सामाजिक कार्यकर्ता जुड़ गए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here