पेरिस। विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रविवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को मात दे खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके के साथ जोकोविच तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गये है जिसने रॉय एमरसन और रॉड लावेर के अलावा के बाद चारों ग्रैंड स्लैम को दो-दो बार जीता है। 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नडाल और फेडरर भी अब तक ऐसा नहीं कर पाए हैं। जोकोविच ने सितसिपास को मात देते ही 52 वर्षों में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने हर ग्रैंड स्लैम का सिंगल्स खिताब दो बार जीता है।

जोकोविच ने यह मैच 6-7 (6-8), 2-6,6-3,6-2,6-4 से अपने नाम किया। जोकोविच ने सेमीफाइनल में स्पेन के दिग्गज और क्ले कोर्ट के बादशाह कहे जाने वाले राफेल नडाल को मात दे फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं सितसिपास ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हरा पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल का टिकट कटाया था। यह उनके करियर का दूसरा फ्रेंच ओपन और करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

सितसिपास ने शुरुआती दो सेट अपने नाम कर किए थे। जोकोविच ने पहले सेट में ग्रीस के युवा खिलाड़ी को अच्छी टक्कर दी लेकिन 6-7 (6-8) से सेट हार गए। इस जीत से सितसिपास को आत्मविश्वास मिला और वह दूसरा सेट 6-2 से अपने नाम करने में सफल रहे। महान खिलाड़ियों में गिन जाने वाले जोकोविच ने हार नहीं मानी और वापसी की। तीसरे सेट की शुरुआत में स्कोर 1-1 के था लेकिन फिर जोकोविच ने 4-1 कर लिया और फिर 6-3 से सेट अपने नाम कर मुकाबला चौथे सेट में पहुंचा दिया।

तीसरे सेट के बाद सितसिपास को पीठ में परेशानी हुई जिसके कारण खेल थोड़ी देर तक रुका रहा। चौथे सेट में सूरत नहीं बदली और जोकोविच हावी रहे. पहला गेम अपने नाम करने के बाद उन्होंने 3-0 की बढ़त ली। सितसिपास ने इस सेट में दो गेम अपने नाम किए लेकिन जोकोविच को 6-2 से सेट जीतने से नहीं रोक सके।

पांचवें सेट में मुकाबला शुरू में 1-1 से बराबर था. फिर जोकोविच 4-2 से आगे हो गए। सितसिपास ने यहां वापसी की और स्कोर 4-3 कर लिया, लेकिन जोकोविच ने उन्हें सेट जीतने नहीं दिया और 6-4 से पांचवां सेट जीत इतिहास रच दिया।

Spread the news