New Rules From First November: पहली नबंबर से सरकार कई योजनाओं के नियमों में बदलाव करने जा रही है। इनमें बीमा से लेकर रसोई गैस खरीदने, बिजली सब्सिडी लेने, दिल्ली एम्स में दिखाने सहित कई नियम बदलाव किया जा रहा है, जो 1 नवंबर से लागू हो जाएगा। इसी के साथ ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) की राशि का जानकारी खाते में जांचने के लिए भी नियमों में परिवर्तन किया गया है। 1 नवंबर से किए जा रहे इन बदलाओं में अधिकतर लोगों की सुविधाएं बढ़ाने वाले हैं। वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब पर भी असर डालने वाले हैं। यहां जानें आप पर कैसे पड़ेगा इनका असर।

बीमा पॉलिसी में केवाईसी अनिवार्य

बीमा नियामक इरडा ने गैर 1 नवंबर से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने पर केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अभी तक यह केवल जीवन बीमा के लिए अनिवार्य था, जिसकी जरूरत गैर-जीवन बीमा जैसे स्वास्थ्य और वाहन बीमा में एक लाख रुपये से अधिक के क्लेम की स्थिति में होती थी। लेकिन एक नवंबर से हो रहे बदलाव में यह सबके लिए जरूरी हो जाएगा।

ओटीपी से मिलेगी रसोई गैस

1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी में बदलाव हो रहा है। इसके तहत उपभोक्ता को एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। गैस की डिलीवरी के समय यह ओटीपी बताना होगा तभी उपभोक्ता को सिलेंडर मिलेगा। सरकार ने गैस सिलेंडर में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह किया है। इसके साथ ही हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना रहती है, क्योंकि महीने की पहली तारीख को समीक्षा के आधार पर यह फैसले लिए जाते है। ऐसे में एक नवंबर को गैस के दाम में बदलाव भी किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना में बदला नियम

किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा भेजने से पहले इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। योजना के लाभार्थी किसान अब पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे और इसके लिए लाभार्थी को अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना में पहले मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे।

जीएसटी रिटर्न में कोड अनिवार्य

इसी के साथ ही जीएसटी रिटर्न में भी बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब पांच करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को जीएसटी रिटर्न में चार अंकों का एचएसएन कोड लिखना अनिवार्य होगा। ज्ञात हो कि इससे पहले दो अंकों का एचएसएन कोड डालना होता था। बता दें कि इससे पहले पांच करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले करदाताओं को एक अप्रैल से चार अंकों का कोड और उसके बाद एक अगस्त से 6 अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया था।

दिल्ली एम्स में मुफ्त बनेगा ओपीडी कार्ड

दिल्ली एम्स में आने वालों के लिए राहत वाली खबर है। अब एम्स में मरीजों से लिए जाने वाले 300 रुपये तक के उपयोगिता शुल्क (यूजर चार्जेस) को समाप्त किया जा रहा है। इसके साथ ही एम्स के किसी भी विभाग में नया ओपीडी कार्ड बनवाने पर लिए जाने वाले 10 रुपये का शुल्क भी समाप्त करने का फैसला किया गया है।

बिजली सब्सिडी के लिए पंजीकरण अनिवार्य

दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए नया नियम लागू होने जा रहा है। इसके तहत जो लोग बिजली पर सब्सिडी के लिए पंजीकरण नहीं कराया, एक नवंबर से उन्हें यह सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। बता दें कि दिल्ली में उपभोक्ताओं को महीने में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटा

पालतू पशु विमान में ले जा सकेंगे

हवाई जहाज में सफर करने वाले यात्री एक नवंबर से अपने पालतू जानवर को ले जा सकेंगे। आकाश एयर ने बताया है कि नवंबर से विमान में अपने पालतू जानवर को भी लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी नवंबर से कार्गो सेवाओं की शुरुआत भी करेगी।

इसे भी पढ़ें: जानें कौन हैं पूनम कौर, जिन्होंने पकड़ा राहुल का हाथ

Spread the news