Meghalaya-Nagaland Assembly Elections 2023: मेघालय और नागालैंड में सोमवार की सुबह से विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो गई है। यहां के मतदाताओं में वोटिंग को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। बता दें कि शाम 4 बजे तक वोटिंग की प्रक्रिया चलेगी। दोनों राज्यों में कुल 118 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। मेघालय में 59 सीटों पर तो नागालैंड में 59 सीटों पर मतदान चल रहा है। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने पुख्ता इंतजाम किया हुआ है। ज्ञात हो कि दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 2 मार्च को आएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय और नागालैंड के वासियों से वोटिंग प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर शामिल होने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, मेघालय और नागालैंड के लोगों, विशेष रूप से युवा और जो पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हैं, उनसे आज रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर प्रदेशवासियों से वोटिंग में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि नागालैंड में आज मतदान हो रहा है। मैं नागालैंड के बहनों और भाइयों से ये सुनिश्चित करने का अनुरोध करता हूं कि जो शांति प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, आगे उसे किसी भी बाधा का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त

शांति ही नागालैंड को उसकी प्रगति और विकास की मंजिल तक ले जाने में सहायक है। अमित शाह ने मेघालय वासियों से अनुरोध करते हुए लिखा, मैं यहां के मतदाताओं से राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चुनने की अपील करूंगा। स्वच्छ शासन ये सुनिश्चित करेगा कि सरकारी योजनाएं गरीब से गरीब व्यक्ति तक बिना किसी बाधा के पहुंचे और उनके जीवन में समृद्धि आए। लोग अधिक से अधिक संख्या में घर से निकलकर मतदान करें।

इसी क्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर लिखा, ‘मेघालय और नागालैंड के लोग प्रगतिशील, कल्याणकारी सरकारों की ओर देख रहे हैं। युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए हमारे पहली बार के मतदाताओं का स्वागत करे। मेघालय और नागालैंड के हमारे बहनों और भाइयों से आग्रह है कि वह बदलाव का एक मौका दें।

इसे भी पढ़ें: ‘पीएम श्री’ से लाभान्वित होंगे यूपी के 1753 स्कूल

Spread the news