भारतीय तटरक्षक बल में नाविक के 358 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

0
75

नई दिल्ली। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) में नाविक के 358 पदों पर 5 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 19 जनवरी, 2021 तक है। नाविक (जीडी) पद के आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को काउंसिल ऑफ बोडर्स फॉर स्कूल एजुकेशन (सीओबीएसई) से मान्यता प्राप्त किसी भी शिक्षा बोर्ड से 10वीं-12वीं (मैथ्स और फिजिक्स के साथ) पास होना अनिवार्य है। जबकि आईसीजी नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही यांत्रिक के पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 10वीं पास होने के साथ ही एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक नाविक (जीडी)- 260 पद, नाविक (डीबी)- 50, व यांत्रिक-48 सहित कुल 358 रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

चयन- नाविक भर्ती की चयन प्रक्रिया 4 चरणों में होगी। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) लिया जाएगा। इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यार्थियों को दूसरे चरण शारीरिक फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद दोनों चरणों में सफल अभ्यर्थियों को तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर चौथे चरण में अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट जमा कराए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक भर्ती के लिए पात्र और इच्छुक अभ्यथी वेबासाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर 19 जनवरी, 2021 की शाम 6 बजे तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here