Delhi Budget 2021 : दिल्ली में फ्री वैक्सीन, सिंगापुर जैसी कमाई

0
259

नयी दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ‘देशभक्ति’ पर आधारित 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ‘आप’ सरकार ने देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने का फैसला किया है और इसके लिए सरकार 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रम आयोजित करेगी। मनीष सिसोदिया ने बताया कि होम आइसोलेशन और प्लाज्मा बैंक बनाना दोनों इनोवेटिव आइडिया थे जिसकी शुरुआत दिल्ली ने की। जल्द ही हम 60000 प्रतिदिन वैक्सीन लगाने की क्षमता हासिल कर लेंगे जो अब तक 45,000 प्रतिदिन है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सरकारी अस्पताल में निःशुल्क वैक्सीन लगेगी इसके लिए 50 करोड़ की राशि का अलग से प्रवाधान किया। दिल्ली सरकार ने साल 2047 तक दिल्लीवासियों की  प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के लोगों के बराबर करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।  सिसोदिया ने कहा कि, दिल्ली की पर कैपिटा इनकम 1993-94 18 हजार से कुछ ज्यादा थी और 2019-20 में दो लाख से ऊपर है। जो देश में दूसरे नंबर पर है।
दिल्ली में अभी 1300 ई-बसें हैं, साथ ही कुल 6683 बसें हैं, अगले साल तक इन्हें 7693 कर दिया जाएगा। बसों में पैनिक बटन है और नई बसों में सीसीटीवी कैमरे लगने के साथ ही मार्शल भी तैनात हैं। साथ ही साथ कुछ ही समय में दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो बन जाएगी। अभी कई फेज पर काम जारी है जो जल्द ही पूरा होगा। दिल्ली सरकार ने परविहन विभाग के लिए 9394 करोड़ का प्रावधान किया है और सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

सिसोदिया ने कहा कि “देशभक्ति बजट” के तहत, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए उच्च ध्वज स्तंभ स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है। सिसोदिया ने यह भी कहा कि दिल्ली के बच्चों को कट्टर देशभक्त बनाने के लिए राजधानी के स्कूलों में “देशभक्ति का पीरियड” भी होगा। बजट में शिक्षा के लिए 16,377 करोड़ रुपये आवंटन किया गया है।

आजादी के सौवीं वर्षगांठ पर दिल्ली होगी 100 प्रतिशत प्रदूषण मुक्त?

नई ई-वाहन पॉलिसी आने के बाद से ई-वाहनों की खरीद का प्रतिशत 0.2 से बढ़कर 2.2 प्रतिशत हो गया है। सिसोदिया ने कहा, हमारा सपना है कि 25 प्रतिशत हो ई वाहन की खरीदारी। 72 से 500 चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने का हमारा लक्ष्य है। हर तीन किलोमीटर पर लोगों को मिले चार्जिंग स्टेशन। जब देश आजादी की सौवीं वर्षगांठ मना रहा होगा तब दिल्ली 100 प्रतिशत प्रदूषण मुक्त हो चुकी होगी। ये एक मुश्किल सपना है लेकिन हम इसे पूरा करेंगे।

देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षक तैयार किए जाएंगे। सरकार नया एजुकेशन बोर्ड बनाएगी, 100 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोलने के साथ दुनिया का पहला ‘वर्चुअल दिल्ली मॉडल’ स्कूल स्थापित करेगी।

ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य

दिल्ली सरकार ने आजादी की सौवीं वर्षगांठ पर साल 2048 के 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा।

कोरोना महामारी को देखते हुए पेश होगा डिजिटल बजट

अधिकारियों का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बजट कॉपी की छपाई न करवाने का फैसला किया है। इसकी जगह पूरा बजट डिजिटल फॉर्मेट में होगा। इससे सदन में बजट पेश होने के बाद लोगों का तुरंत बजट का कॉपी सॉफ्ट फॉर्मेट उपलब्ध होगी। उधर, सूत्रों को कहना है कि इस बार दिल्ली सरकार देशभक्ति बजट पेश करने जा रही है। इसमें आजादी की 75वीं वर्ष से पहले एक साल तक चलने वाले कार्यक्रमों के लिए विशेष बजट का प्रावधान होगा। वहीं, सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here