यूपी में टूटा कोरोना का रिकॉर्ड, लखनऊ में 4444 नये केस और 31 मरीजों की मौत, 30 तक स्कूल बंद

0
573

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। रविवार को कोविड-19 के 15353 नए मामले सामने आए हैं। यह संख्या शनिवार की तुलना में लगभग तीन हजार ज्यादा है। शनिवार को संक्रमण के 12,748 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे। राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 71,241 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 15,353 नए मामले दर्ज किए गए हैं। 6,11,622 लोग अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं। राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 71,241 हो गई है। वहीं अबतक 85,15,296 लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा चुका है।
वहीं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को संक्रमण के 4444 नये केस मिले हैं। वहीं अलग—अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान 31 मरीजों की मौत हो गयी है। जबकि 913 मरीजों ने कोरोना संक्रमण को हरा दिया है। यह सभी स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गये हैं। बताते चलें संक्रमण के केसों की चिनहट, गोमतीनगर, इन्दिरानगर,आलमबाग, कृष्णा नगर व अलीगंज सहित अन्य इलाकों में भरमार है।

अब तक 1332 लोगों की हो चुकी है मौत

लखनऊ में अब तक 1332 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है,और वर्तमान में सक्रिय केसों की संख्या-20195 है। जबकि 85885 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कृषि मंत्री वायरस की चपेट में

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कोरोना वायरस की चपेट में हैं। बुख़ार और गले में खऱाश की शिकायत के बाद उनका टेस्ट कराया गया था। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। देवरिया से एम्बुलेंस से लखनऊ लाया गया है। उनके ड्राइवर और रसोईया भी पॉजि़टिव हैं। फिलहाल चिकित्सकों की सलाह पर वह घर में ही आइसोलेट हैं। इसके अलावा राजस्व परिषद के चेयरमैन दीपक त्रिवेदी भी कोरोना पॉजिटिव हो गये हैं। उन्हें भर्ती कराया गया है।

पांच और विद्युत शव दाह मीशनें लगाने का आदेश

आपको बता दें कि कोरोना से बढ़ती मौतों और अंतिम संस्कार में आ रही दिक्कतों को देखते हुए नगर आयुक्त ने शहर में पांच विद्युत शव दाह की मशीनें और लगाने का फैसला किया है। इनका टेंडर शनिवार को निकाल दिया गया है। 15 दिनों बाद मशीनों को लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि पांच मशीनों को लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बैकुंठ धाम पर ज्यादा भार है। इसी लिए तीन मशीन बैकुंठ धाम में लगाई जाएगी। इसमें एक पुरानी मशनी को हटाकर नई लगाई जाएगी। साथ ही दो नई मशीनों की स्थापित होंगी। यहां पर कुल चार विद्युत शवदाह गृह हो जाएंगे। इसके अलावा गुलाला घाट पर एक मशीन और बढ़ाई जाएगी। एक नया विद्युत शवदाह गृह आलमबाग में स्थापित होगा।

लकड़ी से अंतिम संस्कार के बढ़े प्लेटफार्म

कोरोना संक्रमित शवों की संख्या बढ़ने से बैकुंठ धाम पर दस नए प्लेटफार्म और संचालित हो जाएंगे। यहां पर छह प्लेटफार्म कोरोना संक्रमित के लिए शनिवार को आरक्षित कर दिए थे। रविवार को चार और संचालित हो जाएंगे। उधर गुलाला घाट पर शनिवार को चार लकड़ी के प्लेटफार्म आरक्षित किए गए थे। यहां पर इसकी संख्या बढ़ाकर 10 की जाएगी है।

सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग को 30 अप्रैल तक बंद

कोरोना के बढ़ते केस के कारण यूपी में अब क्लास 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग को 30 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट किया है कि पहले से तय परीक्षा होती रहेंगी। इस दौरान जरूरत के हिसाब सेे शिक्षक और अन्य स्टाफ को बुलाया जा सकता है। लखनऊ में टीम 11 के साथ आयोजित कोविड समीक्षा बैठक के दौरान मुख्‍यमंत्री ने कोविड-19 वैक्‍सीनेशन कार्य की समीक्षा भी की। उन्‍होंने कहा कि रविवार से टीका उत्‍सव की शुरूआत हुई है। प्रदेश में 6 हजार केन्‍द्रों पर टीकाकरण कार्य जारी है। 85 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें