शिमला मिर्च के इन फायदों के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

0
109

शिमला मिर्च तो लगभग हम सभी ही जानते हैं। शिमला मिर्च का इस्तेमाल सलाद या सब्जी दोनों ही रूपों में किया जाता है। यह आसानी से बाजार में मिल जाती है। शिमला मिर्च तीन रंग की होती है लाल, हरी और पीले रंग की। लेकिन आपको बता दें कि शिमला मिर्च किसी भी रंग की हो मगर उसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जरूर मिलता है। तो आप ऐसा बिलकुल न सोचे की कौन सी शिमला मिर्च खाएं या कौन सी नहीं। आपको बता दें कि शिमला मिर्च में जरा भी कैलोरी नहीं होती इसलिये यह खराब कोलेस्ट्रॉल को हमारे शरीर में बढ़ने नहीं देती है।


शिमला मिर्च में कई पोषक तत्वों से भरी हुई होती है। इसमें विटामिन, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और फाइबर का भण्डार होता है। आपको बता दें कि लाल और हरी शिमला मिर्च विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। जब भी सलाद बनाये तो इसका प्रयोग जरूर करें। शिमला मिर्च शरीर में हो रहे दर्द से राहत दिलाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें कैपसाईसिन तत्व पाया जाता है जोकि स्पाइनल कॉर्ड के लिए त्वचा से भेजे जाने वाले दर्द के सकेतों को समाप्त कर देती है जिससे दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

शिमला मिर्च में खाने से त्वचा में कसाव आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। जिसके कारण सभी अंग अच्छी से काम करते हैं और हडि्डयां मजबूत रहती हैं। ऐसा भी माना जाता है कि शिमला मिर्च में कैंसर से बचाव करने का गुण मिलता है। इसको खाने से हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाएं विकसित नहीं होती है। इसी वजह से प्रतिदिन इसको किसी ना किसी रूप में शिमला मिर्च का सेवन अवश्य करना चाहिए।

लाल शिमला मिर्च में विटामिन बी का अच्छा स्रोत होता है। इसके सेवन से बालों की झड़ने की समस्या से निजात मिलती है। यह हमारें बालों के रोम में ऑक्सिजन की भरपूर मात्रा पहुंचाता है और साथ-साथ बालों की जड़ में रक्त का संचार को भी सुधारता है। यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

इसे भी पढ़ें: तुलसी के पत्तों का अधिक सेवन करने से हो सकता है आपको नुकसान, जानें जरूरी बातें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here