Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार सुबह 11 बजे अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश कर दिया है। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। हालांकि यह अंतरिम बजट है, ऐसे में इसमें कोई नया बदलाव जैसा कुछ नहीं है। इस बजट में सभी वर्गों को साधने की कोशिश की गई है। जबकि हर बार की तरह मध्यम वर्ग के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं है। आज का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारण के लिए खास है, क्योंकि आज का बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण के नाम पर लगातार 6 बजट पेश करने का रिकॉर्ड कायम हो गया। ऐसा करने वाली निर्मला सीतारमण दूसरी वित्त मंत्री बनीं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम था। हालांकि मनमोहन सिंह, चिदंबरम, अरुण जेटली, यशवंत सिन्हा भी 5 बार बजट पेश कर चुके हैं।

टैक्स पेयर्स को कितना फायदा-नुकसान

अंतरिम बजट के लिहाज से इस बार वित्त मंत्री ने इसमें ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किए हैं। वहीं आम आदमी को इनकम टैक्स के स्तर पर भी निराशा हाथ लगी है। सरकार ने इनकम टैक्स में कोई बड़ा बदलाव न करते हुए, न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए की इनकम को टैक्स फ्री के दायरे में रखा है।

7 लाख तक की इनकम हुई टैक्स फ्री

बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में मोदी सरकार की 10 साल उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी, तब देश में 2.2 लाख रुपए की इनकम ही टैक्स फ्री रहती थी। लेकिन अब न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स को फ्री किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने टैक्स की दरों को कम करने के अलावा उनकी स्लैब्स को युक्तिसंगत बनाया है।

इसे भी पढ़ें: सो रहा था पूरा देश, व्यासजी तहखाने में रातों-रात की गई पूजा

वित्त मंत्री की तरफ से डायरेक्ट टैक्स में किसी तरह का बदलाव न किए जाने के बाद अब न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री होगी। वहीं 50,000 रुपए के स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही ओल्ड टैक्स रिजीम में 2.5 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री रहेगी। हालांकि आम आदमी को 5 लाख रुपए तक की इनकम पर टैक्स रिबेट मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: हम बहुत आम जगहों से आए थे

Spread the news