आम बजट से जुड़ी सभी जानकारी अब फोन पर, वित्त मंत्री ने ऐप किया लांच

0
129
Budget 2021

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने आम बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी के समय यूनियन बजट मोबाइल ऐप को लांच किया है। 1 फ़रवरी को आम बजट को पेश किया जाना है। इस ऐप के लांच होने से भारत ने भी पेपरलेस बजट की तरफ कदम बढ़ा दिया है। आजादी के इतने वर्षों बाद से ऐसा समय आया है जब देश में बजट की प्रिंटिंग नहीं कराई गई है। इस ऐप के माध्यम से आम नागरिक और सांसद बजट डॉक्यूमेंट को आसानी से एक्सेस कर लेंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस बार बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं कराई गई है। इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे की भी प्रिंटिंग नहीं कराई जाएगी। ज्ञात हो कि आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर पेश किया जायेगा। ऐसे में वर्ष 2021 के बजट ये दोनों दस्तावेज सांसदों को इलेक्ट्रानिक रूप में मिलेंगे।

ऐसा है यूनियन बजट मोबाइल ऐप

1- यह मोबाइल ऐप दो भाषाओं में यानि हिंदी और अंग्रेजी में लांच किया गया है। इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों तरह के उपभोक्ता इस्तेमाल में ला सकते हैं।

2- यूनियन बजट ऐप में सभी 14 बजट के डॉक्यूमेंट्स को शामिल किया गया है। इसमें वार्षिक वित्तीय विवरणडिमांड फॉर ग्रांटवित्त विधेयक सहित अन्य जानकारियां मिल जाएंगी है।

3- इस ऐप को काफी सहज बनाया गया है। इसमें डाउनलोडिंगप्रिंटिंगसर्चजूम इन और आउटएक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

4- 1 फरपरी को बजट सत्र के दौरान संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बजट भाषण पूरा करने के बाद इससे जुड़े सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध हो जाएंगे।

ऐप को ऐसे करें डाउनलोड

ऐप को लांच किए जाने के बाद यह भी बताया गया है कि यूजर्स इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके साथ ही इस ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here