Basti News: सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग (Saraswati Vidya Mandir Rambagh) के वन्दना सभागार में छात्र संसद/कन्या भारती/शिशु भारती के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ। मंच पर मुख्य अतिथि के रूप में बस्ती जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक जगदीश शुक्ल तथा विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरक्ष प्रान्त के सह प्रान्त प्रचारक सुरजीत, राष्ट्रधर्म पत्रिका पूर्णकालिक कार्यकर्ता जागेश्वर, बस्ती विभाग के विभाग प्रचारक अजय नारायण, विद्या मंदिर रागमबाग के प्रधानाचार्य गोविंद सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। अतिथियों का अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वन्दना के साथ प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में अतिथि परिचय बालिका विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या प्रियंका सिंह ने कराया। कार्यक्रम की प्रस्ताविकी विद्यालय के प्रधानाचार्य गोविंद सिंह द्वारा रखी गई, गोविंद सिंह ने बताया कि छात्र संसद से बच्चों में नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। भविष्य में वह किसी भी क्षेत्र में रहें, इससे उनमें निर्णय लेने की क्षमता विकसित होती है और लोगों को न्याय दिलाने के लिए तत्पर रहते हैं।

मुख्य अतिथि जगदीश शुक्ल ने अपने उद्बोधन में छात्रों को मार्ग में आने वाली कठिनाइयों से विचलित न होते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। साथ ही उन्होंने कहा कि समूह का नेतृत्व करना जीवन का सबसे कठिन कार्य है, जबकि छात्र अपना या कुछ लोगों का नेतृत्व आसानी से कर सकते हैं। छात्र संसद के पदाधिकारी के रूप में शपथ लिए सभी सांसदों की जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है, पढ़ाई के साथ साथ इस जिम्मेदारी को भी छात्र निभाएंगे, इस हेतु शुक्ल ने अपनी शुभकामनाएं भी व्यक्त कीं।

Basti News

विशिष्ट अतिथि सुरजीत ने छात्र संसद कार्य, मंत्रीमंडल कार्य आदि की उपयोगिता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कहा कि छात्र संसद के माध्यम से समस्या का समाधान करें। लक्ष्य को निर्धारित करके अपने कार्य को पूरा करें। छात्र ही देश के भविष्य हैं और इन्हीं में से कुछ छात्र आगे चलकर देश और प्रदेश का नेतृत्व करेंगे। इससे छात्रों के अंदर नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। ज्ञात हो कि विगत दिवसों में छात्र संसद प्रमुख आचार्य आशीष सिंह के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र संसद का गठन हुआ था, जिसमें प्रधानमंत्री पद हेतु आवेदन मांगे गए थे। प्रधानमंत्री का चयन भाषण प्रतियोगिता एवं सभी सांसदों के मतों के आधार पर किया गया था।

इसे भी पढ़ें: यूपी के 74 जिलों में खुलेंगे क्रिटिकल केयर ब्लॉक, 27 जिलों में नर्सिंग कॉलेज

उक्त चुनाव में विजयी होकर राज दूबे प्रधानमंत्री बने। वरिष्ठ माध्यमिक प्रभारी विनोद सिंह एवं माध्यमिक प्रभारी अश्विनी पाण्डेय, छात्र संसद प्रमुख आशीष सिंह के साथ प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर संसद में सम्मिलित विभिन्न पदों हेतु पदाधिकारियों का चयन किया, जिसमें दिव्यांश पाल उपप्रधानमंत्री, शशांक मिश्र सेनापति, वेंकटेश रमन पाण्डेय उपसेनापति और मुख्य न्यायाधीश युवराज द्विवेदी चुने गए। इसके अतिरिक्त कुल 18 विभागों के प्रमुख मंत्री एवं उनके सहायक मंत्रियों को भी प्रधानमंत्री के आग्रह पर छात्र सांसदों में से चयनित कर मन्त्रिमण्डल का विस्तार किया गया था। भैया ने शपथ गीत प्रस्तुत किया और सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य भानु प्रताप त्रिपाठी ने कार्यक्रम में पधारे समस्त जनों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में सभी आचार्य बन्धु/भगिनियों की उपस्थिति रही।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने आगरा मेट्रो ट्रेन के हाई स्पीड ट्रायल रन का किया शुभारंभ

Spread the news