Lucknow: वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) के अवसर पर लखनऊ हारमोन सेंटर द्वारा रविवार को विकासनगर में एक रैली व हेल्थ चेकप कैंप का आयोजन किया गया। रैली में लोगों हाइपरटेंशन व अन्य बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया। वहीं कैंप में आये लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी। हारमोन सेंटर के डॉ नितिन रंजन गुप्ता ने लोगों को बताया कि जो लोग 18 साल से उपर हैं, उन्हें अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए।

ग्लानमार्क के मैनेजर साक्षी गोपाल मिश्रा ने बताया कि उनकी कंपनी लोकहित में इस पूरे महीने लोगों को पूरे देश में हाइपरटेंशन के बारे में रैली और कैंप्स द्वारा जागरूक करेगी, जिसमें जाने माने डॉक्टर भी भाग लेंगे। उन्होंने लोगों को यह भी बताया कि हाइपरटेंशन एक साइलेंट किल्लर है। ये विश्व में तेजी से बढ़ती समस्याओं में से एक है। ये समस्या यंग पेशेंट से लेकर वृद्ध किसी को भी हो सकती है।

डॉ नितिन रंजन ने इस अवसर पर लोगों को जागुरूक करते हुए कहा कि युवा कॅरियर ओरिएंटेड हो गए हैं। इसलिए वे तनावग्रस्त हो रहे हैं। कुछ लोग स्मोकिंग व शराब सेवन को फैशन समझने लगे हैं। यही नहीं फिजिकल एक्टीविटीज कम होना व देर रात सोना व सुबह देर से जागने से भी हाइपरटेंशन के केस बढ़ रहे हैं। फास्ट फूड का ज्यादा सेवन भी एक बड़ा कारण है। जीवनशैली में बदलाव कर व जरूरी एक्सरसाइज कर इसके खतरे को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: चीन की चालबाजी का शिकार हो रहा नेपाल

इस तरह से समझें हाइपरटेंशन

हाइपरटेंशन को ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है, क्योंकि इसके कोई सटीक लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, सिरदर्द, थकान और सुस्ती होना, चिड़चिड़ापन, दिल की धड़कन का बढ़ना, सीने में दर्द के साथ-साथ सांसें तेज चलना या सांस लेने में तकलीफ होना जाहिर करता है कि आप हाइपरटेंशन के मरीज हो सकते हैं। ऐसे मरीजों को आंखों से धुंधला दिखना और नाक से खून आने जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में परिवार में हिस्ट्री के आधार पर भी जांच लगातार करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गुस्से की दवा

Spread the news