UP Nagar Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का एलान रविवार को हो गया है। यूपी चुनाव आयोग के मुताबिक यूपी निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसमें 4 और 11 मई को मतदान होंगे। तो वहीं 13 मई को मतगणना के साथ चुनाव के नतीजे जारी होंगे। चुनाव के पहले चरण में 9 मंडलों में वोटिंग होगी, जिसमें लखनऊ, साहरनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी शामिल हैं। इसके अलावा दूसरे चरण में भी 9 मंडलों में वोटिंग होगी, जिसमें बस्ती, मेरठ, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, आजमगढ़ और मिर्जापुर शामिल हैं। उधर यूपी निकाय चुनाव का एलान होते ही बसपा प्रमुख मायावती ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में बस्ती जनपद के दो दिग्गज नेताओं राजकिशोर सिंह और उनके भाई बृज किशोर सिंह को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

यूपी निकाय चुनाव के लिए जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत और नगरीय निकाय) की ओर से सार्वजनिक सूचना की तारीख की भी घोषणा हो गई है। इसमें जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पहले चरण के लिए 10 अप्रैल को सूचना जारी करेंगे और दूसरे चरण के चुनाव के लिए सूचना 16 अप्रैल को जारी होगी। इसके अलावा नामांकन पत्रों की भरने और जमा करने की तारीख पहले चरण के चुनाव के लिए 11 से 17 अप्रैल तक है। जबकि दूसरे चरण के लिए 17 से 24 अप्रैल है।

21 और 28 अप्रैल को उम्मीदवारों को मिलेंगे सिंबल

यूपी निकाय चुनाव में पहले चरण के नामांकन वापसी की तारीख 20 अप्रैल है तथा दूसरे चरण के लिए 27 अप्रैल है। इसके अलावा पहले चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह (निशान) 21 अप्रैल को मिलेंगे और दूसरे चरण के लिए 28 अप्रैल को मिलेंगे। गौरतलब है कि इस बार 17 नगर निगम, 199 नगरपालिका और 544 नगर पंचायतों में चुनाव होने हैं। इस चुनाव के लिए 43231827 मतदाता हैं, जिनमें से 22983728 पुरुष और 20248099 महिला मतदाता हैं।

पहले चरण में ये जिले शामिल

यूपी निकाय चुनाव के लिए पहले चरण के चुनाव में शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर जिले शामिल हैं।

दूसरे चरण में ये जिले शामिल

वही दूसरे चरण के मतदान में मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर जिला शामिल है।

UP Nagar Nikay Chunav 2023

बसपा ने राजकिशोर सिंह और बृजकिशोर सिंह को निकाला

यूपी निकाय चुनाव का एलान होते ही बसपा प्रमुख मायावती ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल नेताओं पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी क्रम में बस्ती जनपद के दिग्गज नेताओं में शामिल राजकिशोर सिंह और बृजकिशोर सिंह को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। बता दे कि रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अयोध्या में राम लला के दर्शन करने आए हुए थे। इस दौरान बीजेपी के जहां दिग्गज नेता उनके स्वागत के लिए पहुंचे थे, वहीं बस्ती से समाजसेवी और नेता उमाशंकर पटवा और बृजकिशोर सिंह भी एकनाथ शिंदे के इर्द-गिर्द मंडराते नजर आए। बता दें के बसपा से राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत करने वाले राजकिशोर सिंह सपा सरकार में उद्यान मंत्री रह चुके हैं। घोटाले में उनके खिलाफ जांच भी चल रही है।

इसे भी पढ़ें: मोदी-योगी के नेतृत्व में हो रहा भव्य राम मंदिर का निर्माण

राजकिशोर सिंह लंबे समय से बीजेपी में अपनी जगह तलाश रहे हैं। हालांकि अभी तक उनको बीजेपी में शामिल किए जाने की पुष्टि नहीं हो पाई है। वहीं समाज सेवा से राजनीति में आये व्यापारी उमाशंकर पटवा प्रदेश में जिसकी सत्ता रहती है, उस पार्टी के साथ नजर आते हैं। उमाशंकर पटवा ने पीस पार्टी से अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी। इसके बाद सपा सरकार में वह सपाई बने। लेकिन केंद्र व प्रदेश में जब से बीजेपी की सरकार आई है, वह बीजेपी के नेता बनकर घूम रहे हैं। बीजेपी के हर कार्यक्रम में शामिल भी हो रहे हैं। फिलहाल बीजेपी में उन्हें भी अभी तक कोई पद नहीं मिला है।

इसे भी पढ़ें:‘गांव-गांव हर घर जल के सारथी बनेंगे छात्र’

Spread the news