नई दिल्ली: भारी बारिश के बीच पहाड़ों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। बारिश और लैंडस्लाइड से पहाड़ी क्षेत्रों में एक बार फिर भारी तबाही हुई है। वहीं हिमाचल प्रदेश के सोलन और सिरमौर में बादल फटने (cloudburst in Himachal Solan) से व्यापक नुकसान हुआ है। सोलन में अब तक सात लोगों की मरने की खबर है। बादल फटने से यहां लोगों के घरों में मलबा भर गया और गाड़ियां तिनके की तरह पानी के साथ बह गईं। मौसम विभाग ने सोमवार को भी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। ऐसी ही स्थिति उत्तराखंड में भी बनी हुई है। यहां देहरादून में सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में भी भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

जानकारी के मताबिक हिमाचल की नाहन विधानसभा क्षेत्र के कंडईवाला में भारी बारिश से व्यापक तबाही हुई है। यहां एक गौशाला समेत तीन जानवर बह गए। बताया जा रहा है बादल फटने से पहाड़ों से इतना पानी आया कि किसी को संभलने का मौका ही नहीं नहीं मिला और पानी के रास्ते में जो कुछ आया सब बह गया। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हालात पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं, प्रशासन लोगों की हरसंभव मदद में लगा है।

इसे भी पढ़ें: चिकित्सक तैनाती स्थल पर ही करें रात्रि प्रवास

भारी बारिश के चलते हिमाचल के मंडी जिले में स्थिति काफी भयावह हो गई है। यह गांव-शहर सब डूब रहे हैं। खेतों में पानी भरने की वजह से फसलें जलमग्न हो गई हैं। शहरी इलाकों का भी हाल बुरा है, सड़कों पर कई फीट पानी भर गया है। मूसलाधार बारिश से पूरा मंडी जिला डूब रहा है। राज्य में बादल फटने की तो कहीं से लैंडस्लाइड की खबरें लगातार आ रही हैं। पूरा हिमाचल बारिश की चपेट में है। राज्य की राजधानी शिमला में भी भारी बारिश जारी है। लगातार बारिश के चलते यहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश पर सवाल खड़े करने वाले तीन नेताओं को पार्टी से निकाला

Spread the news