Ayodhya Ram Mandir: धर्म नगरी अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अंतिम चरण में है। यहां के धार्मिक प्रतीकों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास भी जारी हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान राम से जुड़े उनके भक्तों को अलग पहचान देने की कोशिश के तहत श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी जारी की। 48 पेज की इस किताब में करीब 20 देशों के टिकट हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 6 डाक टिकट जारी किए हैं, जिनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संदेश भी जारी किया। पीएम मोदी ने कहा, नमस्कार, राम राम… आज राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अभियान से जुड़े एक कार्यक्रम से जुड़ने का सौभाग्य मिला है। आज राम मंदिर को समर्पित 6 विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए गए हैं। विश्व के अलग अलग देशों में राम से जुड़े जो डाक टिकट जारी हुए हैं। उनका एलबम भी रिलीज हुआ है। मैं सभी रामभक्तों को बधाई देता हूं। पोस्टल स्टैंप का एक काम, उन्हें लिफाफों पर लगाना, उनकी मदद से पत्र, संदेश या जरूरी कागज भेजना। मगर ये पोस्टल स्टैंप एक अनोखी भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढ़ें: 6 जिलों से अयोध्या धाम के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

प्रधानमंत्री ने कहा, ये पोस्टल स्टैंप विचारों, इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं। जब कोई पत्र के साथ डाक टिकट लगाकर भेजता है, तो वह सिर्फ पत्र नहीं भेजता बल्कि पत्र के जरिए इतिहास के अंश को दूसरे तक पहुंचा देता है। ये केवल कागज का टुकड़ा नहीं है। ये इतिहास की किताबों के रूपों और ऐतिहासिक क्षणों का छोटा हिस्सा भी होते हैं। ऐसे डाक टिकटों से युवा पीढ़ी को भी बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलता है। इन नये डाक टिकटों में राम मंदिर का भव्य चित्र है।

इसे भी पढ़ें: मजदूर ने सेठ को दिया पुण्य के फल का ज्ञान

Spread the news