Lucknow News: 77वें स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) के अवसर पर ‘द होप रिहैबिलिटेशन एंड लर्निंग सेंटर’ एवं ‘द होप ग्लोबल प्ले स्कूल एंड डे केयर’ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वतंत्रता एवं स्वतंत्रता सेनानियों के विषय में जागरूकता फैलाना था। वहीं, विशेष और सामान्य बच्चों के मध्य जो सामाजिक लकीर खींची गई है, उसको मिटा कर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Lucknow News

कार्यक्रम में उन बच्चों के माता पिता को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने बच्चों को अपने जागरूक रवैये के चलते दिव्यांगता के विभेदकारी लकीर से निकाल कर मुख्या धारा में शामिल कराया है। विशेष बच्चों ने ‘नन्हा मुन्ना राही’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘सुनो गौर से दुनिया वालों’ आदि देशभक्ति के गानों पर प्रस्तुति दी। रैंप शो के दौरान सभी बच्चों ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए रैंप वाक किया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न बच्चों के माता-पिता ने अपने पुनर्वास से संबंधित अनुभवों एवं उनमें आने वाली चुनौतियों को भी साझा किया। कार्यक्रम के दौरान सभी बच्चों को मैडल और सर्टिफिकेट वितरित किये गए। सभी थेरेपिस्ट एवं अध्यापकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया।

Spread the news