Lok Sabha Elections 2024: राजनीति में कहावत है कि दिल मिले न मिले हाथ मिलाते रहिए। बीजेपी की विजय रथ को रोकने के विपक्षी महागठबंधन इसका उदाहरण बनता नजर आ रहा है। I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल दल और नेता वही हैं जो चुनाव में एक-दूसरे गंभीर आरोप लगाते रहे हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी को हराने के लिए यह सारे दल एक साथ आ गए हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब सारे दल मिलकर बीजेपी को हराने का सपना देख रहे हैं। वर्ष 2014 के बाद से देश की जनता कई बार इस तरह के गठबंधन को बनते बिगड़ते देख चुकी है। वहीं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बने I.N.D.I.A गठबंधन में अभी से दरार पड़ी नजर आ रही है। इसकी शुरुआत कांग्रेस पार्टी की तरफ से हो चुकी है। बुधवार को कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने दिल्ली की सभी 7 सीटों पर पार्टी के चुनाव लड़ने की बात कहकर I.N.D.I.A गठबंधन की नींव हिला दी है। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अलका लांबा के दावे को उनका निजी बयान कहकर पल्ला झाड़ लिया गया है। कांग्रेस नेता दीपक बाबारिया ने अलका लांबा के बयान को निजी बताया है।

कांग्रेस नेत्री अलका लांबा के मुताबिक, कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी। अवसरवाद की राजनीति में इस तरह के फैसले I.N.D.I.A गठबंधन की एकता के लिए किसी झटके से कम नहीं है। मजे की बात यह है कि यह बात कांग्रेस नेताओं और उसकी दिल्ली इकाई के बीच पार्टी मुख्यालय में एक बैठक के बाद सामने आई है। इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की। बैठक में राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल, दिल्ली इकाई के प्रमुख चौधरी अनिल कुमार, प्रभारी दीपक बाबरिया, अलका लांबा, हारून यूसुफ, अजय माकन समेत कई अन्य नेता भी शामिल हुए।

Lok Sabha Elections 2024

अलका लांबा का बयान

कांग्रेस नेता अलका लांबा के मुताबिक, करीब तीन घंटे तक चली बैठक में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और दीपक बाबरिया मौजूद रहे। बैठक में हमें आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा गया है। यह तय हुआ है कि हम चुनाव दिल्ली की सभी 7 सीटों पर लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव में सात महीने बचे हैं और ऐसे में सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को सभी सात सीटों के लिए तैयारी करने के लिए कहा गया है। वहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो दिल्ली इकाई ने नेतृत्व को राष्ट्रीय राजधानी में लोकसभा चुनाव में आप के साथ गठबंधन नहीं करने की सलाह दी है। वहीं पार्टी नेतृत्व ने दिल्ली के नेताओं को सभी सात लोकसभा सीटों के लिए तैयारी करने का निर्देश दिया है।

इसे भी पढें: दो करोड़ मुस्लिम टीचर बनाने की इच्छा रह गई अधूरी

आप ने दिया यह तर्क

कांग्रेस की तरफ से दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की खबरों पर AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ऐसी बातें होती रहती हैं। जब I.N.D.I.A के घटक दल मिलकर बैठेंगे, जब सभी पार्टियों का शीर्ष नेतृत्व एक साथ बैठकर सीटों के बंटवारे पर निर्णय करेंगे, तब पता चल जाएगा कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं। इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर लिखा, ”लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को दिल्ली कांग्रेस के नेताओं से चर्चा हुई। दिल्ली कांग्रेस को फिर से सक्रिय करना हमारी प्राथमिकता है, जिसमें सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं की भागीदारी जरूरी है। हमने दिल्ली को समृद्ध और खुशहाल बनाया है, दिल्ली के लोगों के लिए हमारा संघर्ष आगे भी जारी है।”

इसे भी पढें: खाकी नशे में चूर सिपाही ने शख्स को लात-घूसों से बुरी तरह पीटा

Spread the news