Jay Shah ICC Chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह (Jay Shah) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है। जय शाह (Jay Shah) जो 36 वर्ष की आयु में इस पद को संभालेंगे, आईसीसी (ICC) के इतिहास में सबसे युवा भारतीय चेयरमैन बन गए हैं। उनका कार्यकाल 1 दिसंबर से शुरू होगा, और इसके लिए उन्हें बीसीसीआई (BCCI) सचिव का पद छोड़ना होगा।

जय शाह (Jay Shah) को निर्विरोध चुना गया है, और यह उन्हें आईसीसी के चेयरमैन पद पर चुने जाने वाले पहले भारतीय बनाता है। इससे पहले, इस पद पर न्यूज़ीलैंड के ग्रेग बार्कले थे, जिनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त होगा। बार्कले 2020 से इस पद पर कार्यरत थे और उन्होंने लगातार तीसरी बार चेयरमैन बनने की इच्छा नहीं जताई।

आईसीसी में जय शाह (Jay Shah) से पहले चार भारतीय इस उच्च पद पर रह चुके हैं:

– जगमोहन डालमिया (1997-2000)
– शरद पवार (2010-2012)
– एन श्रीनिवासन (2014-2015)
– शशांक मनोहर (2015-2020)

आईसीसी के अध्यक्ष पद को 2015 से पहले ‘प्रेसिडेंट’ कहा जाता था, और उसके बाद इसे ‘चेयरमैन’ के रूप में बदल दिया गया था। जय शाह ने पहली बार 2019 में बीसीसीआई के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला था और 2022 में लगातार दूसरी बार इस पद पर नियुक्त हुए। उन्हें आईसीसी चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुने जाने का समर्थन 15 सदस्य देशों से प्राप्त हुआ।

इसे भी पढ़ें: 18 की जगह 21 वर्ष होगी लड़कियों की शादी की उम्र

आईसीसी के चुनाव नियमों के अनुसार, चेयरमैन के पद पर चयन के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है, जिसमें कुल 16 डायरेक्टरों में से 9 वोट जरूरी होते हैं। जय शाह की नियुक्ति से क्रिकेट जगत में एक नई दिशा देखने को मिलेगी, और उनके नेतृत्व में आईसीसी के भविष्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: काशी के युवाओं को जापान व चेकोस्लाविया में मिला रोजगार

Spread the news