रविंद्र प्रसाद मिश्र

UP News: उत्तर प्रदेश में तमाम प्रयासों के बावजूद न तो अधिकारियों की कार्य प्रणाली में सुधार हो रहा है और न ही भ्रष्टाचार पर अंकुश लग पा रहा है। ऐसे भष्ट लोगों के खिलाफ सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग अपनी शिकायत सही जगह तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने जन सुनाई नाम से पोर्टल की शुरुआत की है। जिस पर लोग ऑनलाइन भ्रष्ट कर्मचारियों और माफियाओं की शिकायत कर सकते हैं। आम लोगों को भागदौड़ से निजात दिलाने के लिए सरकार ने यह पहल की है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ ले पाने से वंछित हैं।

इस पोर्टल की खास बात यह है कि ऑनलाइन शिकायत करने की खास बात ये है कि सूचना या शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम और पता गुप्त रखा जाता है। हालांकि कुछ शिकायतकर्ताओं की मानें तो अधिकारी यहां भी खेल कर रहे हैं। लोगों की समस्याओं के निस्तारण की जगह बिना किसी कार्रवाई के मामले निस्तारण की सूचना दे दी जा रही है।

ऐसे करें शिकायत

शिकायत दर्ज कराने के लिए शिकायतकर्ता को सबसे पहले यूपी सरकार की शिकायत पोर्टल https://jansunwai.up.nic.in पर जाना होगा।

पोर्टल खुलने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे एंटी करप्शन पर क्लिक करें। यहां शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर जाएं।

यहां मोबाइल फोन, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करने पर मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी को भरकर वेरिफाई पर क्लिक कर दें।

इसके बाद एक फॉर्म खुलकर आएगा। जहां आवेदनकर्ता को नाम पता और अन्य डिटेल भरना होगा।

यहां भ्रष्टाचार, भू माफिया या संस्था से संबंधित डिटेल भर दें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।

सबमिट करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर और स्लिप मिलेगी। रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा आप अपनी शिकायत का स्टेट्स चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: श्रेष्ठ यूपी रत्न अवॉर्ड से डॉ. आशीष वशिष्ठ सम्मानित

ऐसे चेक करें शिकायत की स्थित

शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति चेक करने के लिए https://jansunwai.up.nic.in पर जाएं। यहां व्यूज कंपलेन स्टेट्स पर क्लिक करें। यहां बॉक्स में कंप्लेन नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड मिलेगा जिसे बॉक्स में भरकर सबमिट करें। इसके बाद शिकायतकर्ता को अपनी शिकायत की जानकारी मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: किसान सम्मान निधि से रसोई गैस तक में हो रहे बदलाव

Spread the news