Kirodi Lal Meena Resigns: राजनीति में नीति और नैतिकता की जब भी बात होती है तो लोगों का ध्यान बीजेपी की ओर अपने आप चला जाता है। क्योंकि वर्तमान समय में बीजेपी ऐसी पार्टी है जहां नीति और नैतिकता की उम्मीद की जा सकती है। बाकी दल तो कुर्सी की चाह में इतने गिर चुके हैं कि आरोप लगना तो दूर की बात है, जेल जाने के बावजूद भी अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं। वहीं राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने अपने चुनावी दावों को न पूरा कर पाने की वजह से गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि राज्य सरकार की तरफ से अभी उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है। दरअसल डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अपने प्रभार वाली सातों सीटों पर बीजेपी की जीत का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि अगर बीजेपी इन सीटों में से एक भी सीट हारती है तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद विपक्षी नेता मजे लेते हुए डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा (Kirodi Lal Meena) के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। क्योंकि लोकसभा चुनाव में किरोड़ीलाल मीणा (Kirodi Lal Meena) के प्रभार वाले सात सीटों में बीजेपी को चार सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। चुनाव नतीजे आने के बाद विपक्ष की तरफ से डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया जाने लगा। बीजेपी के नेता उनके इस्तीफा देने की बात को इनकार कर रहे थे। इसी बीच आज डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा ने मुख्यमंत्री भजनलाल को इस्तीफा भेजकर राजस्थान की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है।

इस्तीफा देने का किया था वादा

गौरतलब है कि डॉ किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) पूर्वी राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले मीणा समुदाय के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं। गत वर्ष दिसंबर में राजस्थान की बीजेपी सरकार में उन्हें कृषि मंत्री बनाया गया था। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार के दौरान डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने 17 मई को अपने प्रभार की सभी सीटों को जीतने का दावा किया था। यह दावा उस समय किया था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को चुनाव प्रचार को लेकर दौसा में रोड शो कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि मुझे यहां की 7 सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। अगर इन 7 सीटों में से एक भी सीट हमारी पार्टी हारती है तो मैं कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दूंगा। हालांकि 4 जून को चुनाव परिणाम आने से एक दिन पहले 3 जून को किरोड़ी लाल मीणा ने फिर अपनी बात दोहराते हुए कहा था कि अगर बीजेपी को 7 में से एक भी सीट पर हार मिली तो मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा।

इसे भी पढ़ें: Hathras incident: बाबा के ब्लैक कमांडो की वजह से मची भगदड़

मीणा के प्रभार वाली सीटें

बीजेपी नेता डॉ किरोड़ीलाल मीणा के प्रभार के तहत राज्य की दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, कोटा-बूंदी, करौली-धौलपुर और जयपुर ग्रामीण की सीटें थीं। लोकसभा के नतीजों में बीजेपी को 7 से तीन सीटें ही मिल सकी बाकी चार सीटों पर करारी हार का सामना करना पड़ा। किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे देने से पहले उनके भतीजे और महवा सीट से विधायक राजेंद्र मीणा ने कहा था कि मीणा वादा करके कभी मुकरते नहीं हैं, वो जो कहते हैं पूरा करते हैं, धैर्य रखिए, वो इस्तीफा जरूर देंगे।

इसे भी पढ़ें: हिंदू हिंसक होता तो

Spread the news