गोला गोकर्णनाथ, खीरी: यूपी के जनपद लखीमपुर खीरी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों ने योग किया। इसी कड़ी में प्रभात किरण सामाजिक संस्थान ने योग शिविर लगाकर योग के महत्व को समझाया। इस मौके पर आमजन ने योग करके बीमारियों को दूर भगाने का संकल्प लिया। यह योग कार्यक्रम पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज परेली और अमृत सरोवर पर किया गया, जहां लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अवसर पर प्रभात किरण सामाजिक संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष नवनीत कुमार वर्मा प्रभात ने कहा कि योग शरीर को निरोग रखने की क्रिया है। इसे हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। चिकित्सक के पास जाने से अच्छा है कि हमें आधा घंटा अपने शरीर को योग क्रिया के रूप में दें। उन्होंने कहा कि योग करने से वजन में कमी, एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनों द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं। योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से लाभ देता है।

Yoga Day 2024

इस अवसर पर पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज परेली के प्राचार्य दयाशंकर वर्मा, पूजा, निधि, पवन अवनीश, माखन लाल कश्यप और अमृत सरोवर पिडरहिया तालाब पर प्रधान बालगोविंद वर्मा, कैलाश श्रीवास्तव, राजकुमार, संस्था के प्रबंधक पंकज कुमार, कोषाध्यक्ष अरुण कुमार, रोहित शुक्ला सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

इसे भी पढ़ें: हमारे ऋषियों ने दिया था योग से निरोग रहने का मंत्र

Spread the news