India and Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट श्रृंखला ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट के नियमों को चुनौती दी है। बांग्लादेश ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लेने वाला पहला टीम बना, जबकि भारत ने कानपुर में 60 साल का इंतज़ार खत्म कर दिया। शुक्रवार, 27 सितंबर को, रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ ग्रीन पार्क में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

गंदे आउटफील्ड और रात भर की बारिश के कारण एक घंटे की देरी के बाद, रोहित शर्मा और नाजमुल हुसैन शान्तो टॉस के लिए बाहर आए। रोहित ने मैदान की ओस और पिच पर घास को देखते हुए बिना कोई हिचकिचाहट गेंदबाजी करने का फैसला किया।

कानपुर में अब तक 24 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, और केवल दो टीमों ने टॉस जीतने के बाद फील्डिंग का विकल्प चुना है। एक भारतीय टीम, जिसका नेतृत्व मंसूर अली खान पटौदी कर रहे थे, ने कानपुर में टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला लिया था, जिसके बाद भारत ने फॉलो-ऑन के बावजूद ड्रॉ कराया। दिलीप सरदेसाई ने पहली पारी में 79 रन बनाकर भारत को 266 के स्कोर तक पहुँचाया, जबकि इंग्लैंड ने 559 रन बनाए थे।

कानपुर में भारत का रिकॉर्ड

– कुल मैच- 24
– जीते- 7
– हारे- 3
– ड्रॉ- 13

रोहित के नेतृत्व में भारत 2-0 की जीत की उम्मीद कर रहा है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के करीब पहुँचने की कोशिश में है। पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 281 रन से हराया था, जहां पिच पर सामान्य से अधिक उछाल था। ओवरकास्ट मौसम और पिच पर घास को ध्यान में रखते हुए, भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया और तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का निर्णय लिया। दूसरी तरफ, बांग्लादेश ने ताइजुल इस्लाम को शामिल करते हुए तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतरी, जबकि उन्होंने तास्किन अहमद और नाहिद राना को बाहर किया और खालिद अहमद को शामिल किया।

भारत बनाम बांग्लादेश कानपूर टेस्ट टीम

भारत (बिना बदलाव के XI)

– यशस्वी जायसवाल
– रोहित शर्मा (C)
– शुभमन गिल
– विराट कोहली
– ऋषभ पंत (WK)
– केएल राहुल
– रविंद्र जडेजा
– रविचंद्रन अश्विन
– आकाश दीप
– जसप्रीत बुमराह
– मोहम्मद सिराज

इसे भी पढ़ें: धान की नई प्रजाति डायबिटीज के खतरे को करेगी कम

बांग्लादेश (प्लेइंग XI)

– शादमान इस्लाम
– जाकिर हसन
– नाजमुल हुसैन शान्तो (C)
– मोमिनुल हक
– मुशफिकुर रहीम
– शाकिब अल हसन
– लिटन दास (WK)
– मेहिदी हसन
– ताइजुल इस्लाम (नाहिद राना की जगह)
– हसन महमूद
– खालिद अहमद (तास्किन अहमद की जगह)

इसे भी पढ़ें: सन मोर्ट्स शोरूम में सुविधाओं का टोटा

Spread the news