Technology: सोशल मीडिया प्लेटफार्म (social media platform) पर रह-रहकर बदलाव होते रहते हैं। व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर इस समय दिखने वाला नीला घेरा चर्चा का विषय बना हुआ है। इसको लेकर तरह-तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। दरअसल व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को नीला घेरा के रूप में बड़ी सहूलियत देने जा रहा है। इससे अपभोक्ताओं की कई चीजें आसान हो जाएंगी। गूगल पर किसी चीज को ढूंढने के लिए ज्यादा समय नहीं बिताना पड़ेगा और अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको अलग ने तो कोई चार्ज देना है और न ही जीमेल बनाना पड़ेगा।

व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाला यह नया नीला घेरा क्या है, इसकों लेकर कई तरह के सवाल जवाब हो रहे हैं? पिछले कुछ दिनों में इन प्लेटफॉर्म पर एक नीला घेरा देखा गया है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इसका क्या मतलब है। दरअसल, यह नीला घेरा मेटा द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्ट असिस्टेंट मेटा एआई को दर्शाता है। इस एआई असिस्टेंट का इस्तेमाल भारत में यूजर्स मुफ्त में कर सकते हैं और यह अब इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। मेटा एआई को दो महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन यह कुछ ही देशों में उपलब्ध था। अब इसे भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है।

मेटा एआई एक बहुत ही उन्नत एआई मॉडल है जो सवालों के जवाब दे सकता है, कंटेंट बना सकता है और भाषाओं का अनुवाद भी कर सकता है। यह ईमेल लिखने और कंटेंट बनाने जैसे कामों में भी मदद कर सकता है। यह एआई मॉडल LLaMA 3 मॉडल पर आधारित है, जो दुनिया के सबसे उन्नत भाषा मॉडल में से एक है।

इसे भी पढ़ें: राशन कार्ड काटवा कर गरीबों को परेशान कर रहा कोटेदार

मेटा एआई की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल सीधे फेसबुक और इंस्टाग्राम फीड से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप फेसबुक पर कोई पोस्ट देखते हैं और उसके बारे में और जानना चाहते हैं, तो आप सीधे पोस्ट से मेटा एआई से पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मेटा एआई में इमेजिन नामक एक सुविधा है, जो आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट के आधार पर चित्र बना सकती है। इसका मतलब है कि आप अपनी पसंदीदा शैली में चित्र बना सकते हैं और उन्हें एनिमेट भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर, यह नीला वृत्त एक बड़ा आश्चर्य है जिसने फेसबुक और इंस्टाग्राम को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।”

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी की मौजूदगी में बहोरन लाल मौर्य ने किया नामांकन

Spread the news