Mohan Bhagwat: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) की सुरक्षा के स्तर को काफी बढ़ा दिया गया है। उनकी सुरक्षा कैटेगरी को जेड प्लस से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) कर दिया गया है। उनकी सुरक्षा व्यवस्था अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसी की जाएगी। इसको लेकर हाल ही में गृह मंत्रालय के द्वारा समीक्षा की गई थी, जिसमें पाया गया कि गैर भाजपा दलों के द्वारा शासित राज्यों में ढिलाई बरती गई है। इसके बाद यह फैसला लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक उनकी सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत जेड प्लस (Z Plus) सुरक्षा कवर को बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन कर दिया गया है। यानी जिस लोकेशन पर किसी कार्यक्रम हेतु वो जायेंगे वहां एडवांस में ही एक टीम मौके का निरीक्षण करने जाएगी। उसके बाद ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही उन्हें मौके पर जाने की इजाजत प्रदान की जाएगी

क्यों मिली Z+ से भी एडवांस लेवल की सुरक्षा

दरअसल आरएसएस प्रमुख को कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों सहित कई संगठनों के निशाने पर माना जाता है। उनकी लगातार बढ़ती हुई धमकी और विभिन्न एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद गृह मंत्रालय ने मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) को “एएसएल सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति” के रूप में घोषित किया है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आधिकारिक तौर पर अपग्रेड के बारे में सूचित कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: यूपी को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, जानें रूट और शेड्यूल

विशेष डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में करेंगे सफर

बता दें कि एएसएल के तहत सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा से संबंधित जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और अन्य विभागों जैसी स्थानीय एजेंसियों की भागीदारी अनिवार्य है। सूत्रों ने बताया कि इसमें बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे शामिल है। हेलीकॉप्टर यात्रा की अनुमति केवल विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: माखन चोर लड्डू गोपाल की लीला

Spread the news