Israel: संसार भर में अनेक देशों की महिलाएं एक से बढ़कर एक सुन्दर और प्रतिभावान होती हैं। इन्हीं में इजरायल की महिलाओं की कहानी सबसे अलग है। इजरायली महिलाएं सुन्दर तो बहुत होती हैं पर इनसे पुरुष दूर रहना पसन्द करते हैं। जब तक कोई इजरायली युवती स्वयं पहल न करे उनके देश का भी कोई युवक अपनी ओर से उनकी ओर गलत नजर से देखने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है। कारण यह है कि बचपन से ही इजरायली लड़कियां हिंसक और अति स्वाभिमानी होती हैं। किसी पुरुष पर तनिक संदेह होते ही आक्रामक हो उठती हैं। इन्हें इस तरह प्रशिक्षित किया जाता है कि पल भर में शत्रु को धूल चटा दें। वैसे ये स्वभाव से बहुत हंसमुख होती हैं।

Israeli women

इजरायली सेना में महिलाओं की बड़ी संख्या है। इजरायल की कुल जनसंख्या लगभग 95 लाख 60 हजार है। इजरायल में महिलाओं का संख्याबल 45 लाख 30 हजार है। इजरायल में 88 प्रतिशत लोग उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। पुरुषों से अधिक महिलाएं शिक्षित हैं। इजरायल की सेना में 34 लाख 37 हजार लोग हैं। यहाँ प्रत्येक महिला और पुरुष को सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त है।

Israeli women

इजरायली लोग अपने देश के किसी व्यक्ति को निजी नौकर नहीं बनाते। न्यायाधीश और अधिकारी तक अपने घरों के काम स्वयं करते हैं। प्रत्येक नागरिक राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानता है। इजरायल का क्षेत्रफल 21937 वर्ग किमी है। भारत इजरायल से डेढ़ सौ गुना बड़ा है। भारत का क्षेत्रफल 3287263 वर्ग किमी है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या की रामलीला में मां सीता का किरदार निभाएंगी रिया सिंघा

इसे भी पढ़ें: भारत के मुकट कश्मीर की दुखभरी कहानी

Spread the news