लखनऊ: वर्ल्ड योगासन एवं योगासन भारत के महासचिव डॉ जयदीप आर्य के मार्गदर्शन तथा उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के सचिव रोहित कौशिक के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में चल रही जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगिताओं के तत्वावधान में डिस्ट्रिक योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन लखनऊ की तृतीय जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगितता केडी सिंह बाबू स्टेडियम में 31 मई, 2024 को सम्पन्न हुई। इस प्रतियोगिता में ओवरआल चैंपियनशिप में एसकेडी एकेडमी राजाजीपुरम ने प्रथम, सीएसएस स्टेशन रोड ने द्वितीय और सीएमएस चौक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजेश कुमार सोनकर, क्रीड़ा अधिकारी, महमूदाबाद, सीतापुर और संजीव कुमार सिंह, उप क्रीड़ा अधिकारी, सीतापुर रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि संजीव कुमार सिंह ने कहा कि जीवन में खेल का विशेष महत्व है। सरकार ने योग को एक खेल के रूप में मान्यता दे दी है। योगसन खेल, केवल शारीरिक ही नहीं मानसिक विकास भी करते हैं। कुछ खेल बच्चों के लिए होते हैं, कुछ बड़ों के लिए, कुछ वृद्धों के लिए होते हैं, जबकि ये एक ऐसा खेल हैं, जिसमें सभी वर्ग के लोग प्रतिभाग कर सकते हैं।

World Yogasana

मुख्य अतिथि राजेश कुमार सोनकर ने कहा कि खेल से शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। इसलिए योगासन खेल को जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। डिस्ट्रिक सेक्रेटरी पीयूष कांत मिश्र ने बताया कि यह प्रतियोगिता सुबह और संध्या बेला में आयोजित किया गया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता 09 से 55 वर्ष के मध्य अलग-अलग वर्गों में आयोजित की गई है। जिसमें सब जूनियर, जूनियर, सीनियर, सीनियर ए, सीनियर बी, सीनियर सी वर्ग में करीब 145 बच्चों, महिला और पुरुषों ने प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इन सभी वर्गों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले विजेताओं को क्रमश: गोल्ड, सिल्वर और ब्रान्ज मेडल तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। ओवरआल चैंपियनशिप में एसकेडी एकेडमी राजाजीपुरम ने प्रथम, सीएमएस स्टेशन रोड ने द्वितीय और सीएमएस चौक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसे भी पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को बड़ी जीत

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के डिप्टी डयरेक्टर डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह, आईटी कॉलेज के एंथ्रोपोलॉजी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. प्रतिभा सिंह, यूपीवाईएसए के जोन हेड मनीष मिश्रा, यूपीवाईएसए के आर्गेनाइजिंग डायरेक्टर आशीष टंडन, डीवाईएसए कानपुर देहात की नामित अध्यक्ष नीलम गुप्ता और भावना मिश्रा, चंदन अस्थाना, देव कुमार गुप्ता की उपस्थिति रही। कार्यक्रम का नेतृत्व डीवाईएसए लखनऊ की अध्यक्ष प्रीती सिंह एवं संचालन डीवाईएसए लखनऊ के कोषाध्यक्ष रविशंकर राजपूत ने किया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में वाराणसी, बाराबंकी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, सीतापुर के योगसान भारत और उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसएिशन से प्रशिक्षित निर्णायक मंडल ने विवाद रहित निर्णय देकर प्रतियोगिता सम्पन्न कराई। चैम्पियनशिप में ऑब्जर्वर मनीष कुमार, कोऑर्डीनेटर अनूप कुमार यादव, इवैल्यूटर मनीष मिश्रा और एनालिस्ट अशीष शर्मा एवं एफओपी इंजार्ज अनुराग श्रीवास्तव एवं शिवम वर्मा रहे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नीलम श्रीवास्तव ने देखी।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी बोले- प्रचंड बहुमत वाली मोदी सरकार बननी तय

Spread the news