Punjab National Bank: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के शेयर की कीमत ने सोमवार को अपने Q1 परिणामों के बाद सुबह के कारोबार में 7% से अधिक की बढ़त दर्ज की। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का शेयर ₹124.86 पर खुला, जो पिछले दिन के बंद भाव 119.95 रुपये से लगभग 4% अधिक है। इसके बाद, PNB के शेयर ने 128.66 रुपये के intraday उच्च स्तर तक पहुंचकर 6% से अधिक की वृद्धि की। यदि आप दीर्घकालिक निवेशक हैं और बैंक के सकारात्मक परिणामों और भविष्य की संभावनाओं को देखते हैं, तो इसे खरीदने का एक अच्छा मौका हो सकता है। लेकिन, यदि आप अल्पकालिक लाभ के लिए निवेश कर रहे हैं, तो बाजार के उतार-चढ़ाव के आधार पर बेचना या होल्ड करना बेहतर हो सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने तिमाही एकल लाभ में 3,252 करोड़ रुपये का उच्चतम लाभ दर्ज किया, जो कि ब्याज आय में वृद्धि और खराब ऋणों में कमी से समर्थित है। नेट प्रॉफिट साल-दर-साल 159 प्रतिशत बढ़ा है। ब्याज अर्जित और चुकाए जाने के बीच का अंतर, या नेट इंटरेस्ट इनकम (NII), इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 10,476.2 करोड़ रुपये तक बढ़ गया, जो पिछले साल की इसी अवधि में 9,504.3 करोड़ रुपये था।

जेफरीज इंडिया प्रा. लि. के विश्लेषकों ने PNB के शेयर के लिए 150 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है, जो उनके परिणामों के बाद की रिपोर्ट में लगभग 20% की वृद्धि का संकेत देता है। उन्होंने कहा कि Q1FY25 में परिसंपत्ति की गुणवत्ता मजबूत बनी रही। जेफरीज का अनुमान है कि आय में सुधार बना रहेगा। हालांकि, Q1FY25 के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का नेट प्रॉफिट जेफरीज के अनुमानों से थोड़ा कम था, जो उच्च संचालन व्यय (PSLCs – प्राथमिक क्षेत्र ऋण प्रमाणपत्रों की ओर) के कारण था, लेकिन ये पुनरावृत्त नहीं होंगे। PSLCs वे प्रमाणपत्र हैं जो बैंकों के लिए प्राथमिक क्षेत्र ऋणों के खिलाफ जारी किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सीबीआई ने कोर्ट में केजरीवाल की जमानत का किया विरोध

जेफरीज के अनुसार, 0.8% पर कम स्लिपेज एक प्रमुख सकारात्मक पहलू रहा, जिसे उच्च वसूली के द्वारा संतुलित किया गया। इसके अलावा, पहले से ही 88% की कवरेज के साथ, जेफरीज ने देखा कि 1-2 वर्षों के लिए क्रेडिट लागत कम रहने की संभावना है। वे FY26 में 0.9% का ROA (रिटर्न ऑन एसेट्स) देखते हैं, जिसमें संभावित कर दर में गिरावट ROA को बढ़ा सकती है। जेफरीज के FY25 के अनुमान के आधार पर 1.1 गुना समायोजित प्राइस-टू-बुक वैल्यू पर मूल्यांकन भी उचित है और वे पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के शेयर की कीमत को खरीदने के लिए रेट करते हैं, जिसका लक्ष्य 150 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: Scooty: कम कीमत में अधिक फीचर्स

Spread the news