Shikhar Dhawan: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने शनिवार सुबह एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। धवन का आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच अप्रैल में आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स की कप्तानी के दौरान था। उन्होंने 269 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24 शतक (17 वनडे में और 7 टेस्ट में) बनाकर क्रिकेट कॅरियर समाप्त किया।

धवन (Shikhar Dhawan) ने एक वीडियो संदेश में कहा, “जीवन में आगे बढ़ने के लिए पन्ना पलटना महत्वपूर्ण है, और इसलिए मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। मैं शांति के साथ छोड़ रहा हूं कि मैंने इतनी लंबे समय तक भारत के लिए खेला। मैं खुद से कहता हूं कि इस बात पर दुखी न हों कि आप अब भारत के लिए नहीं खेलेंगे, बल्कि खुश रहें कि आपने अपने देश के लिए खेला।”

धवन (Shikhar Dhawan) जिन्होंने 2010 में भारत के लिए डेब्यू किया था, वह उन आठ ODI बल्लेबाजों में से एक हैं जिनके पास 5000 रन से अधिक हैं, 40 के औसत और 90 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ (रोहित शर्मा और विराट कोहली इस सूची में अन्य भारतीय हैं)। कुल मिलाकर, उन्होंने 167 ODI में 6793 रन बनाये, 44.11 के औसत और 91.35 की स्ट्राइक रेट के साथ। उनका आखिरी ODI बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में दिसंबर 2022 में था।

धवन का कॅरियर 2013 में चरम पर पहुंच गया। उस साल, उन्होंने 26 ODI में 1162 रन बनाए, 50.52 के औसत और 97.89 की स्ट्राइक रेट के साथ। सबसे बड़ी उपलब्धि उनके 363 रन थे पांच पारियों में, जिसमें दो शतक भी शामिल थे, भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जीत के दौरान, जो उनका पहला ODI सीरीज था। वह और रोहित शर्मा की जोड़ी ODI ओपनर्स में रन aggregates के मामले में चौथे स्थान पर है, और उनके 18 शतक stands सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के 21 के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

धवन ने खुद को स्थापित किया

धवन की शानदार धारा चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के बाद भी जारी रही और उन्होंने अगले कुछ वर्षों में ODI टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में खुद को स्थापित किया। उन्होंने अगले कुछ ODI टूर्नामेंट्स में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए: एशिया कप 2014, विश्व कप 2015, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और एशिया कप 2018।

इसे भी पढ़ें: राहुल की पत्नी और बच्चों के खुलासे पर कांग्रेस मौन क्यों!

यादगार रहेगा धवन का योगदान

2019 में, धवन की ODI करियर को एक प्रमुख बाधा का सामना करना पड़ा जब वह इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान अंगूठे की चोट के कारण बाहर हो गए, थोड़ी देर बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में शतक बनाने के बाद। धवन की योगदान को उनके अंतरराष्ट्रीय कॅरियर के आखिरी हिस्से में टीम के नियमित खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारत की दूसरी श्रेणी की टीमों की कप्तानी के रूप में पुरस्कृत किया गया।

शीर्ष रन-स्कोरर भी रहे धवन

धवन ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 222 मैचों में 6769 रन बनाए, 127.14 की स्ट्राइक रेट के साथ। घरेलू क्रिकेट में, धवन के पहले साल दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी की सफलता के साथ मेल खाते थे; वह 2007-08 में दिल्ली की टीम का हिस्सा थे जिसने वानखेड़े में उत्तर प्रदेश को हराया था। वह 2004 में अंडर-19 विश्व कप में शीर्ष रन-स्कोरर भी रहे।

इसे भी पढ़ें: ऐसे दिखेगी स्वस्थ पत्रकारिता

Spread the news