Unified Pension Scheme: एनडीए सरकार ने भारत के सिविल सर्विसेज पेंशन सिस्टम में 21 साल पुरानी सुधारात्मक नीति को पलटते हुए नई ‘यूनिफाइड पेंशन स्कीम’ (UPS) का अनावरण किया। यह योजना पुरानी पेंशन योजना (OPS) के समान है और सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50% आजीवन मासिक लाभ के रूप में देने का आश्वासन देती है।

संघीय मंत्रिमंडल द्वारा शनिवार को अनुमोदित UPS योजना में महंगाई के अनुसार समय-समय पर महंगाई राहत की वृद्धि, कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में उनके पेंशन का 60% परिवार पेंशन के रूप में, और सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त सुपरएनुएशन भुगतान के साथ-साथ ग्रेचुइटी लाभ भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, जो कर्मचारी कम से कम 10 वर्षों तक केंद्रीय सरकारी सेवा में रहेंगे, उन्हें न्यूनतम ₹10,000 मासिक पेंशन का आश्वासन भी दिया गया है।

यह निर्णय पूर्व वित्त सचिव और कैबिनेट सचिव-निर्धारित टी.वी. सोमासुंदरन की अध्यक्षता में मार्च 2023 में गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया गया, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) की समीक्षा करना था ताकि “कर्मचारियों की आकांक्षाओं को और वित्तीय विवेक को संतुलित किया जा सके”।

इससे पहले, पांच विपक्षी शासित राज्यों ने अपने कर्मचारियों को NPS से OPS में स्थानांतरित कर दिया था, जिसमें 50% वेतन की गारंटी पेंशन होती थी। NPS के तहत, जो कर्मचारी 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए थे, उनकी पेंशन की राशि उनके जीवनकाल के दौरान की गई योगदान की संचयी मूल्य से जुड़ी थी। ये योगदान इक्विटीज और अन्य बाजार से जुड़े सिक्योरिटीज में निवेश किए जाते थे।

सरकारी कर्मचारियों की UPS में भागीदारी की जाएगी, जिसमें कर्मचारियों का योगदान 10% वेतन होगा और सरकार 18.5% वेतन का योगदान करेगी। कर्मचारियों के योगदान को 10% पर स्थिर रखा जाएगा, जबकि सरकार का योगदान समय-समय पर एक्चुअरियल आकलनों के आधार पर समायोजित किया जा सकता है।

हालांकि NPS एक विकल्प के रूप में जारी रहेगा, 2004 के बाद से सेवा में शामिल सभी कर्मचारियों को UPS में स्विच करने का विकल्प दिया गया है। टी.वी. सोमासुंदरन का कहना है कि लगभग 99% NPS सदस्यों के लिए UPS में स्विच करना फायदेमंद होगा। इसके अलावा, कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भुगतान भी किया जाएगा, जो हर छह महीने की सेवा के लिए मासिक वेतन (वेतन + महंगाई भत्ता) का 1/10वां होगा।

यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को 10 बिंदुओं में समझाया गया

इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को न्यूनतम 25 वर्षों की सेवा पूरी करनी होगी। इस योजना का लाभ 23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, “हम सभी सरकारी कर्मचारियों की कड़ी मेहनत पर गर्व करते हैं, जो राष्ट्रीय प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यूनिफाइड पेंशन स्कीम सरकारी कर्मचारियों के लिए गरिमा और वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है, जो उनकी भलाई और सुरक्षित भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।” इस योजना को समझने के लिए, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर 10 सरल बिंदुओं में इसे स्पष्ट किया है:

1. आश्वस्त पेंशन: सेवानिवृत्त कर्मचारी को सेवानिवृत्ति से पहले के अंतिम 12 महीनों में औसत मूल वेतन का 50% पेंशन के रूप में मिलेगा, न्यूनतम 25 वर्षों की सेवा के लिए। 10 वर्षों की सेवा तक अनुपातिक पेंशन मिलेगी।

2. सरकारी योगदान: सरकार का योगदान 14% से बढ़ाकर 18.5% किया जाएगा। कर्मचारियों का योगदान नहीं बढ़ेगा।

3. आश्वस्त पारिवारिक पेंशन: अगर पेंशनर का दुर्भाग्यवश निधन हो जाता है, तो उनके परिवार को उनके द्वारा प्राप्त पेंशन का 60% मिलेगा।

4. आश्वस्त न्यूनतम पेंशन: न्यूनतम 10 वर्षों की सेवा के बाद सेवानिवृत्त होने पर 10,000 रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित की जाएगी।

5. महंगाई सुरक्षा: पेंशन महंगाई के आधार पर समायोजित की जाएगी। महंगाई राहत (Dearness Relief) अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के आधार पर होगी, जैसा कि वर्तमान में सेवा में रहे कर्मचारियों के लिए होता है।

6. एकमुश्त भुगतान: सेवानिवृत्ति के समय ग्रेचुइटी के अतिरिक्त एकमुश्त भुगतान भी मिलेगा। यह भुगतान सेवानिवृत्ति की तारीख को मासिक वेतन (वेतन + महंगाई भत्ता) का 1/10वां होगा, हर पूर्ण छह महीने की सेवा के लिए। यह भुगतान आश्वस्त पेंशन की राशि को कम नहीं करेगा।

7. UPS प्रावधान: UPS के प्रावधान NPS के तहत पहले सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होंगे। पिछले समय के लिए बकाया राशि को पीपीएफ दरों पर ब्याज के साथ भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जेलेंस्की का दावा, रूस को पता चल जाएगा प्रतिशोध क्या होता है

8. UPS एक विकल्प के रूप में: UPS कर्मचारियों के लिए एक विकल्प के रूप में उपलब्ध होगा। वर्तमान NPS / VRS के साथ NPS वाले कर्मचारी और भविष्य के कर्मचारियों के पास UPS में शामिल होने का विकल्प होगा। एक बार चयनित विकल्प अंतिम होगा।

9. UPS का कार्यान्वयन: UPS का कार्यान्वयन केंद्रीय सरकार द्वारा किया जा रहा है, जिससे 23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

10. राज्य सरकारों द्वारा अपनाना: UPS का यही आर्किटेक्चर राज्य सरकारों द्वारा अपनाया जा सकता है। अगर राज्य सरकारें भी इसे अपनाती हैं, तो इससे 90 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है, जो वर्तमान में NPS पर हैं।

इसे भी पढ़ें: Vivo Y18i: स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत 8000 रुपये से कम

Spread the news