Lucknow: पांच दिवसीय शक्ति रसोई संचालक समूह प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर निदेशक सूडा डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं को शक्ति रसोई के बेहतर व्यवसायिक क्रियान्वयन में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। प्रदेश के 15 जनपदों में 25 स्थानों पर संचालित हो रही शक्ति रसोई ने अल्प समय में ही सफलता का कीर्तिमान रचा है।

आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर अतिथि भाग लेने आईं मशहूर शेफ पंकज भदौरिया ने कहा भोजन बनाने के दौरान जितनी आवश्यकता साफ-सफाई और अच्छी सामग्रियों की होती है, उतनी ही जरूरत खाना बना रहे व्यक्ति में अच्छे भाव की भी होती है। क्योंकि आप जिस भाव भोजन बनाने हैं, कहीं न कहीं वह भाव भी भोजन के माध्यम से खाने वालों तक पहुंचता है। प्रसिद्ध टेलीविजन शो मास्टर शेफ के पहले सीजन की विजेता पंकज भदौरिया ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उत्तम भोज्य पदार्थों के निर्माण के टिप्स दिए। इस दौरान विभिन्न जनपदों से आईं शक्ति रसोई का संचालन करने वाली महिलाओं संग भदौरिया ने संवाद किया व उनके सवालों के जवाब भी दिए।

इसे भी पढ़ें: मनुष्य का प्रारब्ध ही उसका भाग्य होता है

बताते चलें कि विगत पांच अगस्त से शक्ति रसोई संचालक समूह प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। जिसका शुक्रवार को अंतिम दिन था। इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान समूह की महिलाओं को होटल प्रबंधन संस्थान अलीगंज, लखनऊ में भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही होटल ताजमहल के विशेषज्ञों व इम्पीरियल रिसोर्ट के शेफ ने भी महिलाओं को प्रशिक्षित किया। आईसीआईसीआई बैंक के विशेषज्ञों के द्वारा वित्तीय प्रबंधन व व्यक्तित्व विकास के गुर भी बताए गए।

इसे भी पढ़ें: शिव, शेष, वासुकी और तक्षक की ही है सृष्टि

Spread the news