Haryana Elections: राजनीति में कुछ भी अचानक नहीं होता। किसी घटनाक्रम की तैयारी महीनों-वर्षों से होती है, लेकिन जब वह फलित होती है तो सबको अचरज होता है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले महिला खिलाड़ी विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और बजरंग पुनिया ने कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ पूर्व बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाकर जो हंगामा मचाया था उससे राजनीतिक बू आने लगी थी। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के आरोप और प्रदर्शन कितना सियासी था उनके कांग्रेस में शामिल होते ही उसकी पोल खुल गई है। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर, कांग्रेस ने हाल ही में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, जिसमें कई प्रमुख नाम शामिल हैं। खासकर, महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को जुलाना सीट से उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा ने राजनीतिक माहौल को गरमा दिया है।

पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) ने इस नियुक्ति को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में एक साजिश के तहत कांग्रेस ने विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को पार्टी में शामिल किया है। बृजभूषण का कहना है कि यह सब उनके खिलाफ एक षड्यंत्र का हिस्सा है, और यह कांग्रेस की रणनीति का एक घटक है जो उनके खिलाफ और पीएम मोदी के खिलाफ है।

Brijbhushan Sharan Singh

बृजभूषण शरण सिंह का दावा है कि जाट समुदाय उनकी ओर है और उन्होंने कोई गलती नहीं की है। उनका कहना है कि उनका राजनीतिक दबदबा ईश्वर की दी हुई शक्ति है, और यह आगे भी कायम रहेगा। वह चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा में जाने को तैयार हैं, अगर उनकी पार्टी ऐसा तय करती है।

इसे भी पढ़ें: किसान आंदोलन से राजनीति साधने की फिराक में फोगाट

कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में कुल 31 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, उदयभान को होडल और विनेश फोगाट को जुलाना से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह को टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, रोहतक से भारत भूषण बत्रा, बादली से कुलदीप वत्स, रेवाड़ी से चिरंजीव राव और फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा को भी उम्मीदवार घोषित किया है।

इस बीच, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने स्पष्ट किया है कि वर्तमान में किसी सांसद को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाने की योजना नहीं है। ऐसे में पार्टी ने स्थानीय नेताओं और क्षेत्रों के प्रमुख मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अपने उम्मीदवारों का चयन किया है।

इसे भी पढ़ें: बृजभूषण शरण सिंह पर एक्शन शुरू

Spread the news