Jal Jeevan Mission: उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की हर घर नल से जल योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अधिकारियों ने जो झूठ का पर्दा डाला है वह केंद्र सरकार के सामने भी उजागर नहीं हो सका। महीनों से अधूरे पड़े नल जहां सरकार और जल जीवन मिशन के अभियान की पोल खोल रहे हैं वहीं उत्तर प्रदेश और केंद्र की भाजपा सरकार अधिकारियों के झूठे आंकड़ों को देख इतरा रही हैं। अधिकारियों के भरोसे चल रही भाजपा सरकार को सरकारी आंकड़े और वास्तविक हकीकत के बीच फर्क नजर नहीं आ रहा है। शायद यही वजह है कि इस सरकार को ग्रामीण क्षेत्र में अधूरे पड़े नल और खुदी सड़कों का दर्द समझ नहीं आ रहा। देश की जनता भी लंबे समय से सरकार की नीतियों में सुधार होने की उम्मीद अब खो चुकी है और हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में बीजेपी को नकार कर इसका जवाब दे दिया है। योगी सरकार में जनता यह मानने लगी है कि तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं ये बातें किताबी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की प्रगति की स्थिति पर केंद्र सरकार ने योगी सरकार की तारीफ की है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने सोमवार को नई दिल्ली में यूपी में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की प्रगति का जायजा लिया।

Jal Jeevan Mission

यूपी ने किया शानदार काम

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने उत्तर प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि हर घर में नल से पानी पहुंचाने की मुहिम को यूपी ने शानदार तरीके से अंजाम दिया है। अब बारी है लोगों को जागरूक करने की। ग्रामीणों को इस बात के लिए जागरूक किया जाना चाहिए कि पानी की एक-एक बूंद बेहद अनमोल है। इसका संरक्षण जरूरी है। उन्होंने यूपी को इसके लिए अलग से अभियान चलाने को कहा है।

योगी सरकार के प्रयास की तारीफ

योगी सरकार की तरफ से नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि कैसे तमाम चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए यूपी ने विंध्य और बुंदेलखंड के ज्यादातर परिवारों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने पूर्वांचल, पश्चिम उत्तर प्रदेश और प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी योजना की प्रगति का ब्योरा केंद्र सरकार के सामने रखा। केंद्रीय मंत्री ने इस पर यूपी की प्रगति की सराहना की। उन्होंने कहा कि किसी ने सोचा तक नहीं था कि बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र की महिलाओं को पानी ढोने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हम ऐसा करने में कामयाब रहे हैं।

Jal Jeevan Mission

2,23,86,760 परिवारों तक पहुंचा दिया टैप कनेक्शन

यूपी सरकार ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि हर घर नल से जल योजना में सोमवार तक 2,23,86,760 (84.19%) ग्रामीण परिवारों तक टैप कनेक्शन पहुंचा दिया गया है। 13,43,20,560 ग्रामीणों को इस योजना का सीधा लाभ मिला है। साल 2019 से पहले 5,16,221 ग्रामीण परिवारों को ही नल से जल मिल रहा था।

इसे भी पढ़ें: न जल है, न मिशन, बस नाम का है जल जीवन मिशन

बैठक में केंद्रीय मंत्री सीआर पाटिल, यूपी सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री वी़ सोमन्ना, डॉ़ राजभूषण चौधरी, केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की सचिव विनी महाजन, यूपी सरकार के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: Jal Jeevan Mission : अधर में अटका ओवरहेड टैंक का निर्माण कार्य

Spread the news