Bangladesh Protest: बांग्लादेश में बढ़ती अस्थिरता और अल्पसंख्यकों, खासकर हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संसद में गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार हालात पर नज़र रखे हुए है। जयशंकर ने बताया कि जनवरी 2024 में चुनावों के बाद से बांग्लादेश में तनाव का माहौल बना हुआ है, जिसके चलते जून में छात्रों का प्रदर्शन शुरू हुआ। उन्होंने उल्लेख किया कि सरकारी इमारतों और बुनियादी ढांचों पर कई हमले हुए हैं, और जुलाई में यह हिंसा जारी रही।

उन्होंने कहा कि हमने बांग्लादेश की सरकार से आग्रह किया है कि वे शांति के साथ इस समस्या का समाधान करें। हमें यह चिंता है कि अल्पसंख्यकों के दुकानों और मंदिरों पर हमले हो रहे हैं, और वर्तमान में पूरी जानकारी एकत्रित करना मुश्किल हो रहा है। जयशंकर ने 4 अगस्त को बिगड़े हालातों का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्लादेश हमारे लिए एक करीबी पड़ोसी है। जनवरी से वहां की स्थिति चिंताजनक है। हमने वहां की राजनीतिक पार्टियों के साथ संपर्क बनाए रखा है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद स्थिति और अधिक बिगड़ गई, जिसके चलते प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देने की नौबत आई।

इसे भी पढ़ें: रामचरितमानस में रामराज्य का सबसे अच्छा वर्णन

उन्होंने यह भी कहा कि शेख हसीना फिलहाल भारत में हैं और भारत सरकार भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर बांग्लादेश की सरकार के संपर्क में है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि बांग्लादेश सरकार अपने नागरिकों, विशेषकर अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। जयशंकर ने अंत में कहा कि भारतीय दूतावास इस मामले में सक्रिय है और भारतीय समुदाय के साथ लगातार संवाद बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें: दूर-दूर तक कजली की अलख जगाई

Spread the news