Pager Attack: हिजबुल्लाह ने लेबनान में पैजर्स के धमाकों के लिए इजरायल से प्रतिशोध की कसम खाई है। इन धमाकों में नौ लोगों की मौत हो गई और लगभग 3,000 अन्य घायल हुए है। मरने वालों में एक 8 वर्षीय लड़की भी शामिल थी, जबकि कम से कम 170 लोग गंभीर स्थिति में हैं। गौरतलब है कि ये धमाके एक साथ हुए थे और यह इजरायल और हिजबुल्लाहके बीच बढ़ती तनाव को और बढ़ा सकते हैं, जो पहले से ही गाजा में इजरायल के हमले के कारण उच्च स्तर पर हैं।

इजरायल पर आरोप: सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इन धमाकों के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद और इजरायली सेना का हाथ है। लेबनानी सरकार ने इसे इजरायली अपराध करार दिया है।

Pager attack

पैजर्स का निर्माण: गोल्ड अपोलो ने AR-924 मॉडल के पैजर्स बनाए, जो हंगरी में स्थित वितरक BAC Consulting KFT द्वारा निर्मित थे।

कैसे हुए धमाके: रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने प्रत्येक पैजर में बैटरी के पास विस्फोटक और दूर से डिटनेशन का स्विच लगाया था।

ईरानी राजदूत घायल: ईरान के राजदूत मोज्तबा अमानी भी बीरुत में घायल हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका ने पहले टेस्ट में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला

चिकित्सा सहायता: जॉर्डन ने घायल लेबानियों के लिए चिकित्सा सहायता की पेशकश की है।

उड़ानें निलंबित: एयर फ्रांस और लुफ्थांसा ने कम से कम गुरुवार तक तेल अवीव और बीरुत के लिए उड़ानें निलंबित कर दी हैं। विशेषज्ञों की मानें तो यह घटनाक्रम मध्य पूर्व में स्थिति को और जटिल बना सकता है।

इसे भी पढ़ें: AAP ने Swati से मांगा इस्तीफा

Spread the news