नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। 241 रिक्त पदों के लिए 10वीं पास इच्छुक आवेदक 12 फरवरी तक ऑनलाइन के जरिये अपना आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आरबीआई की वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि देश के 18 शहरों के लिए यह आवेदन निकाला गया है।

जरुरी तारीख 

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 22 जनवरी, 2021

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 12 फरवरी

फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 12 फरीवरी

ऑनलाइन भर्ती परीक्षा- फरवरी-मार्च, 2021

 कुल पद- 241

एससी उम्मीदवारों के लिए- 32 सीटें

एसटी उम्मीदवारों के लिए- 33 सीटें

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए- 45 सीटें

ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए- 18 सीटें

अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए- 113 सीटें

योग्यता- सिक्योरिटी गार्ड के इन पदों के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या इसके समकक्ष की परीक्षा पास होने का सार्टिफिकेट होना जरूरी है। वहीँ ग्रेजुएट कर चुके लोग इसके लिए आवेदन न करें।

आयु- इसके लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को  नियमानुसार 3 वर्ष और एससीएसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1.1.2021 के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के 50 रुपए आवेदन शुल्क देय होगा।

चयन- अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा है। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से रीजनिंगजनरल इंग्लिश और न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन जानने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Spread the news