Nasdaq: टेक अर्निंग्स और धीमी अमेरिकी अर्थव्यवस्था की चिंताओं के कारण नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स शुक्रवार को गिर गया, जिससे यह अपने रिकॉर्ड हाई से 10% नीचे आ गया और सुधार क्षेत्र में पहुंच गया।

शुक्रवार को नैस्डैक में 2.4% की गिरावट आई, क्योंकि एक कमजोर जॉब्स रिपोर्ट ने इस बात की आशंका बढ़ा दी कि फेडरल रिजर्व को अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए अपनी अगली बैठक में भारी ब्याज दर में कटौती करनी पड़ सकती है। अमेज़न (AMZN.O) और इंटेल (INTC.O) के खराब अर्निंग्स ने भी निवेशकों को चिंतित कर दिया है।

नैस्डैक 10 जुलाई को अपने रिकॉर्ड क्लोज 18,647.45 पॉइंट्स से 10% गिर चुका है। जब कोई इंडेक्स या स्टॉक अपने पिछले रिकॉर्ड क्लोजिंग हाई से 10% या उससे अधिक गिर जाता है, तो इसे आमतौर पर सुधार क्षेत्र में माना जाता है। टॉम प्लम्ब, प्लम्ब फंड्स के मुख्य कार्यकारी और पोर्टफोलियो मैनेजर ने कहा कि यह एक पुरानी शैली का सुधार हो रहा है। हमने विकास की धारणा से अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए सरकारी हस्तक्षेप की धारणा को ग्रहण किया है, जिसमें ब्याज दरों में कटौती शामिल है।

इसे भी पढ़ें: बेल्जियम ने भारतीय हॉकी टीम का तोड़ा सपना, पेरिस ओलंपिक में 2-1 से हराया

पिछले 44 वर्षों में, इंडेक्स ने नए उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद 24 बार सुधार क्षेत्र में प्रवेश किया है, यानी लगभग हर दो वर्षों में एक बार, एक रॉयटर्स विश्लेषण के अनुसार। इन मामलों में से दो-तिहाई में, इंडेक्स ने सुधार क्षेत्र में प्रवेश करने के एक महीने बाद ऊपर की ओर कारोबार किया, डेटा ने दिखाया। आखिरी बार जब इंडेक्स ने नए उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद सुधार क्षेत्र में प्रवेश किया था, वह 19 जनवरी, 2022 को था। इसके बाद इंडेक्स ने 36% तक की गिरावट दर्ज की और दिसंबर 2022 में नीचे पहुंच गया।

इसे भी पढ़ें: शारीरिक स्वास्थ्य के लिए शिशु को जरूर कराएं स्तनपान

Spread the news