लखनऊ। एमओआई यानी मॉम्स ऑफ इंडिया (Moms of India) का छठा वार्षिक समारोह सेंचुरियन होटल में मनाया गया। समारोह की मुख्य अतिथि मॉम्स ऑफ इंडिया (Moms of India) की संस्थापक इरम सईद रही। यह संगठन मां को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करता है। खासतौर पर यह संगठन उन माओं की विशेष सहायता करता है जो मां और पिता दोनों की भूमिका निभाती हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन और प्रबंधन ममता सिंह और हीरा अल्वी द्वारा किया गया। इशा, इरोज, नीतू, जुलेखा और जिनी ने भी कार्यक्रम में सहभागिता की।
यह भी पढ़े- न्यायिक सुधार पर कानूनविदों ने रखी अपनी राय
आज की महिला आत्मनिर्भर व स्वतंत्र: इरम सईद
इस अवसर पर संगठन की संस्थापक इरम सईद ने कहा कि आज की महिला निर्भर नहीं हैं। वह हर मामले में आत्मनिर्भर और स्वतंत्र हैं और पुरुषों के बराबर सब कुछ करने में सक्षम भी हैं। हमें माओं का सम्मान जेंडर के कारण नहीं, बल्कि स्वयं की पहचान के लिए करना होगा। हमें यह स्वीकार करना होगा कि घर और समाज की बेहतरी के लिए पुरुष और महिला दोनों समान रूप से योगदान करते हैं। यह जीवन को लाने वाली महिला है। हर महिला विशेष होती है, चाहे वह घर पर हो या ऑफिस में। और यही चीज का जशन में हम मना रहे हैं।
यह भी पढ़े- ग्रामीण खेल प्रतियोगिता का समापन
क्या है एमओआई
एमओआई (Moms of India) फेसबुक महिलाओं का समूह है जिसमें पूरे भारत से सदस्य शामिल हैं। यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला समुदाय है जिसमें 2,00,000 से अधिक वास्तविक सदस्य ऑनबोर्ड हैं। इस अलावा इसके सोशल मीडिया हैंडल पर 1 लाख से अधिक फालोअर हैं। इस समूह का प्राथमिक उद्देश्य महिलाओं को उनके योग्य मूल्यवान समय देना और उन्हें विभिन्न माध्यमों से सशक्त बनाना है। इसके सदस्य देश भर से एक-दूसरे से जुड़ते हैं जिसके परिणामस्वरूप एक ऐसा समुदाय बनता है जो भाईचारे और सह-अस्तित्व को बढ़ावा देता है। इस समुदाय की माताओं के पास विविध अनुभव और पेशे हैं जो इस समूह को एक ऐसा स्थान बनाते हैं जहां सदस्य अक्सर एक-दूसरे की मदद करते हैं, चाहे जो भी आवश्यकता हो।
Spread the news