UP By Election: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 7 सीटों करहल, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, और खैरके लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने करहल से अनुजेश यादव, कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर, मझवां से सुष्मिता मौर्य, कटेहरी से धर्मराज निषाद, खैर से सुरेंद्र दिलेर, और फूलपुर से दीपक पटेल को टिकट दिया है। गाजियाबाद से संजीव शर्मा को भी पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, सीसामऊ (कानपुर) सीट के लिए अभी तक कोई नाम घोषित नहीं किया गया है।

कटेहरी और मझवां के प्रत्याशी

कटेहरी से धर्मराज निषाद पूर्व में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक रह चुके हैं और वे 2022 में बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्हें पहले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन पार्टी ने उन्हें एक और मौका दिया है। मझवां से सुष्मिता मौर्य, जो पहले बीजेपी की विधायक रह चुकी हैं, को टिकट दिया गया है। 2022 में यह सीट निषाद पार्टी को दी गई थी, लेकिन इस बार बीजेपी ने अपनी पूर्व विधायक को फिर से मैदान में उतारा है।

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

प्रत्याशियों पर पार्टी का रुख

बीजेपी प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि पार्टी में कोई विवाद नहीं है और एनडीए पूरी तरह एकजुट है। उन्होंने विपक्षी पार्टियों, खासकर समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच की राजनीतिक उठापटक पर भी टिप्पणी की। सपा प्रवक्ता सीए प्रदीप भाटी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने जिन सीटों पर चुनाव लड़े थे, उनमें से 5 सीटों पर पहले जीत हासिल की थी और कांग्रेस से उनकी बातचीत जारी है।

बीजेपी के सहयोगी दल निषाद पार्टी ने मझवां और कटेहरी सीट के लिए कई बार अपनी मांग उठाई थी, जिस पर पार्टी ने विचार किया। इस उपचुनाव में बीजेपी की रणनीति और प्रत्याशियों का चयन देखना दिलचस्प होगा, खासकर जब राजनीतिक माहौल काफी प्रतिस्पर्धात्मक है।

इसे भी पढ़ें: हिन्दू पर्व-त्योहार बन गये लव जिहाद के आधार

Spread the news