गोरखपुर: श्री कृष्णा धर्म ट्रस्ट की ओर से गुरुवार को गोकुल अतिथि भवन में यदुकुल शिरोमणि समागम व श्रीकृष्ण सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि परमवीर चक्र से सम्मानित योगेंद्र सिंह यादव ने कहा कि अहिर रेजीमेंट हक है हमारा और हमें गर्व है कि यादव समुदाय देशहित में अपने आप को बलिदान करने के लिए तत्पर है। पूरे राष्ट्र में हम एक महाअभियान चलाने जा रहे हैं अहिर रेजीमेंट स्थापना के लिए। कार्यक्रम को सेवानिवृत्त न्यायाधीश महेंद्र प्रताप यादव ने यदुकुल के चौमुखी विकास के लिए सर्जनात्मक प्रयास के लिए आवाहन किया।

Yadukul Shiromani Samagam

राष्ट्र के सम्मान और उत्थान के लिए सदैव खड़ा है यदुकुल

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित चौधरी हरमोहन सिंह यादव कल्याण समिति के अध्यक्ष चौधरी मोहित यादव ने कहा कि सभी संगठनों को संयुक्त होकर यदुकुल के विकास के लिए आगे आना होगा तभी जाकर के अहीर रेजीमेंट का सपना साकार होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री कृष्ण धर्म ट्रस्ट के अध्यक्ष और कार्यक्रम के आयोजक काली शंकर ने कहा कि यदुकुल के लोग राष्ट्रवादी सोच के लोग हैं और राष्ट्र के विकास में उनका अहम योगदान है। परंतु दुर्भाग्य की बात है कि वर्तमान नेताओं ने यदुकुल के लोगों का केवल उपयोग कर, उन्हें वोट बैंक में तब्दील कर दिया, अब यह नहीं होगा। हम सभी जाति-धर्मों का सम्मान करते हुए यदुकुल के उत्थान के लिए समर्पित और संकल्पित हैं।

Yadukul Shiromani Samagam

इन प्रस्तावों को किया गया पास

1-अहीर रेजिमेंट की स्थापना किया जाए। 2-श्रीमद्भागवत गीता को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित कर शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। 3-ग्वाला भाइयों और उनके परिवारों को सरकार नि:शुल्क हेल्थ कार्ड व बीमा दें तथा उन्हें मिनी डेरी खोलने हेतु ब्याज मुक्त ऋण व अनुदान दिया जाए। 4- जब भी हम यादव समाज के लोग एक दूसरे से मिले “जय श्रीकृष्ण” बोलकर एक दूसरे का अभिवादन करें। 5-यदुकुल के ऐतिहासिक व स्वर्णिम इतिहास को व्यवस्थित व प्रमाणित ढंग से विश्व पटल पर प्रस्तुत करने हेतु एक शोध कमेटी का गठन करना। 6-कुरुक्षेत्र में जहां वीर अभिमन्यु वीरगति को प्राप्त हुए थे वहां पर वीर अभिमन्यु की प्रतिमा स्थापित कराना। 7- यदुकुल समाज में आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान छात्र-छात्राओं व खिलाड़ियों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वह विभिन्न गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बच्चियों के विवाह में सहयोग व सहायता हेतु “श्रीकृष्ण सहायता कोष” की स्थापना करना। 8- यादव समाज के मसीहा यादव गांधी स्वर्गीय चौधरी राजित सिंह यादव जिन्होंने आजीवन यदुकुल के हित में अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया उस महान व्यक्तित्व को ‘यादव पितामह’ की संख्या देने का प्रस्ताव करते हैं। 9- प्रत्येक जिले में एक नारायणी सेना का गठन होगा जो अपने यादव समाज के हक अधिकारों व प्रत्येक यादव परिवार के सुख दुख में सहायता के लिए खड़ी रहेगी। 10- यादव समाज के हक अधिकार और हितों के लिए किसी भी जाति धर्म के लोग, कोई भी सरकार, कोई भी पार्टी या संगठन आवाज उठाएगी अथवा कार्य करेगी हम यादव समाज के लोग भी उनकी मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। 11- यादव समाज की ऑनलाइन डायरेक्टरी, राष्ट्रीय सोशल नेटवर्किंग व वैवाहिक पोर्टल Yadukul.com तथा यादव समाज की विभिन्न गतिविधियों और समाचारों के लिए YadavTv.com तथा शुद्ध दूध, दही व घी उपलब्ध कराने हेतु DoodhDahi.in लांच करने का प्रस्ताव।

Yadukul Shiromani Samagam

यदुकुल शिरोमणि समागम व श्रीकृष्ण सम्मान समारोह में यादव गांधी के रूप में प्रसिद्ध है स्वर्गीय चौधरी राजित सिंह सिंह यादव, स्वर्गीय रामपति यादव स्वर्ग संतु प्रसाद यादव स्वर्गीय श्री बनारसी गोपाल स्वर्गीय, योगाचार्य रामकृष्ण यादव, ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली आदित्य यादव, अंतरराष्ट्रीय पहलवान रामाश्रय यादव पन्ने लाल यादव ताइक्वांडो के क्षेत्र में लालदेव यादव, पहलवान अवधेश यादव, छात्रधारी यादव, डॉ राधेश्याम यादव, रामवृक्ष यादव, योगाचार्य प्रमोद यादव, अमन यादव, राम दुलारे यादव, उमाशंकर यादव, पत्रकार अजीत यादव, अनिल कुमार यादव, मनोज यादव, राजदीप यादव, राम शंकर यादव, मेनका यादव, चंदा यादव आदि विभिन्न क्षेत्रों में 40 विभूतियां को श्री कृष्ण सम्मान दिया गया।

इसे भी पढ़ें: ‘ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ पॉपुलर साइंस लिटरेचर इन मलयालम’ पुस्तक का विमोचन

Yadukul Shiromani Samagam

कार्यक्रम की अध्यक्षता अंतरराष्ट्रीय पहलवान रामाश्रय यादव ने किया तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में चौधरी मोहित यादव नेपाल के सांसद प्रमोद यादव दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर के कार्यक्रम प्रमुख विजेंद्र नारायण सेवानिवृत्त न्यायाधीश महेंद्र प्रताप यादव, अशोक यादव महाराजगंज, योगेंद्र जिज्ञासु, राजेंद्र यादव, आकाश यादव, श्रीराम यादव आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: भारत-नेपाल नए एमओयू को अंतिम रूप देने पर सहमत

Spread the news