उत्तराखंड के सैलाब का यूपी तक असर, पानी की वजह से दिल्ली-लखनऊ हाइवे बंद

0
80
Delhi-Lucknow highway closed

नई दिल्ली: देश के हिस्सों में रह रह कर जारी बारिश असर यूपी में भी देखा जा रहा है। उत्तराखंड में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। यहां जहां अभी तक कई लोगों की जान चली गई है, वहीं रामगंगा और रामपुर में कोसी नदी में उफान के चलते लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाइवे पर पानी आ गया है। नेशनल हाइवे ने नदी का शक्ल ले लिया है, जिसके चलते यातायात को रोक दिया गया है। पहाड़ों पर हुई भारी बारिश के चलते कालागढ़ डैम फुल हो गया है, जिसके चलते पांच हजार क्यूसिक से ज्यादा पानी को रामगंगा नदी में छोड़ना पड़ गया है। इसके कारण रामगंगा नदी ओवर फ्लो हो गई है।

Delhi-Lucknow highway closed

रामगंगा नदी बसे गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। ठाकुरद्वारा सहित मुरादाबाद सदर तहसी के मूढ़ापांडे के लगभग सैकड़ों गांवों पर बाढ़ का खतरा बन गया है। रामगंगा नदी के किनारे बसे गांवों को हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। प्रशासनिक व्यवस्था में जुटे अधिकारियों और लेखपालों की टीम बाढ़ ग्रस्त इलाकों पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं नेशनल हाइवे 24 से सटे मूढज्ञपांडे क्षेत्र के कई गांवों में हाहाकार की स्थिति बन गई है। लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए एसडीआरएफ सहित अन्य टीमों को सतर्क कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ रामपुर में कोसी नदी के उफनाने से तबाही मचनी शुरू हो गई है।

Delhi-Lucknow highway closed

इसे भी पढ़ें: विधायक दयाराम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा 4 सूत्रीय ज्ञापन

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक पहाड़ों के पानी नीचे उतरने से डैम से पानी छोड़े जाने की वजह से ऐसी स्थिति बनी है। अधिकारियों के मुताबिक अभी और भी पानी आ सकता है। साथ ही लोगों को नदी के किनारे से दूर रहने की भी सलाह दी गई है। हाइवे पर पानी आने की वजह से कई गाड़ियां भी फंस गई हैं। मुरादाबाद से रामपुर तक बाढ़ के पानी ने कहर ढाना शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: चक्रव्यूह में फंसती शेख हसीना!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here