यूपी में शनिवार का लॉकडाउन समाप्त, जानिये क्या है नयी गाइड लाइन

0
347

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद राज्य सरकार ने अब वीकेंड लॉकडाउन के तहत शनिवार को कफ्र्यू खत्म कर दिया है। नये आदेश के तहत सिर्फ रविवार को ही कर्फ्यू की पाबंदियां रहेंगी। वहीं अनिवार्य साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू को छोड़कर बाकी दिनों में कंटेनमेंट जोन के बाहर कोचिंग संस्थान खोले जा सकेंगे।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने ये आदेश जारी किया। इस आदेश के बाद अब सोमवार से शनिवार तक आम जन सुबह छह बजे से रात्रि दस बजे तक सामान्य रूप से आवाजही कर सकते हैं। प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इसे 14 अगस्त से लागू कर दिया जाएगा लेकिन, लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना होगा। इसी तरह कोचिंग के प्रवेश द्वार पर भी कोविड हेल्पडेस्क बनाने तथा कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराये जाने का निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि यूपी में कोरोना संक्रमण का कहर खत्म होने की ओर है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या के साथ ही मृत्यु दर में भी कमी आई है. यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए हैं जबकि 43 लोग कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। अब तक कुल 16,85,492 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सुबह टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि स्थिति का आकलन कर साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट देने पर विचार किया जाए। इस पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने विचार के बाद बुधवार की शाम को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया। इसके अनुसार आने वाले शनिवार (14 अगस्त) को साप्ताहिक बंदी नहीं रहेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश भी दिया कि प्रत्येक स्थान पर और प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ न हो और पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here